अल्पसंख्यक समुदाय की निर्धन बेटियों की शादी के लिये योगी सरकार का बड़ा फैसला

उत्तर प्रदेश सरकार ने अल्पसंख्यक समुदाय की निर्धन पुत्रियों के विवाह के लिये पांच करोड़ रूपये मंजूर किये है। अल्पसंख्यक कल्याण एवं वक्फ व हज मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी‘ ने गुरूवार को यहां बताया कि अल्पसंख्यक समुदाय के निर्धन अभिभावकों की पुत्रियों के विवाह के लिये अनुदान के मद में पांच करोड़ रूपये की धनराशि मंजूर की है।

लखनऊ : उत्तर प्रदेश सरकार ने अल्पसंख्यक समुदाय की निर्धन पुत्रियों के विवाह के लिये पांच करोड़ रूपये मंजूर किये है। अल्पसंख्यक कल्याण एवं वक्फ व हज मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी‘ ने गुरूवार को यहां बताया कि अल्पसंख्यक समुदाय के निर्धन अभिभावकों की पुत्रियों के विवाह के लिये अनुदान के मद में पांच करोड़ रूपये की धनराशि मंजूर की है। यह राशि निदेशक अल्प संख्यक कल्याण विभाग के निवर्तन पर रखी गयी है।

ये भी पढ़े : गुरुग्राम : अस्‍पताल के ICU में जिंदगी और मौत से लड़ रही युवती के साथ रेप, FIR दर्ज

नन्दी ने बताया कि अल्प संख्यक समुदाय की निर्धन/निराश्रित अभिभावकों की अधिकतम दो पुत्रियों के विवाह के लिए 20 -20 हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। अल्प संख्यक कल्याण मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार अल्पसंख्यकों के निर्धन अभिभावकों की पुत्रियों के विवाह के लिए अनुदान योजना के तहत मदद करने के लिए पूरी तरह संवेदनशील है। सरकार का प्रयास है कि निर्धन पुत्रियों की शादी में किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत अभिभावकों को आर्थिक रूप से न हो सके।

ये भी पढ़े : संसद भवन के बाहर पुलिस पर हुए हमले में इमरान खान बरी

नंदी ने बताया कि आवेदकों का चयन निर्धारित मानकों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए विभागीय अधिकारियों को आवशयक दिशा निर्देश दिये गये हैं। स्वीकृत धनराशि का उपयोग किसी भी दशा में वित्तीय वर्ष 2020-21 में किन्ही अन्य मदों में उपयोग नहीं किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button