रिजल्ट जारी होते ही योगी सरकार का बड़ा तोहफा, इन पदों पर निकाली बंपर भर्ती

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश में बेरोजगार घूम रहे युवाओं को योगी सरकार इस बार रोजगार देने का बड़ा प्लान बना चुकी है। 12वीं पास युवाओं के पास राज्य सरकार ने शानदार मौका दिया है। आज शनिवार को यूपी बोर्ड ने कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी किया है तो वहीं दूसरी तरफ योगी सरकार ने यूपी में पास 12वीं के छात्रों के लिए 58000 पदों पर भर्ती निकाली है। ग्राम पंचायत स्तर पर पंचायत सहायक/एकाउंटेंट-कम-डाटा-एंट्री आपरेटर के पदों को भरने के लिए ये भर्ती निकाली है।

नहीं देनी होगी परीक्षा

इस भर्ती से जुड़ी सबसे खास खबर ये है कि इसमें नौकरी पाने के लिए परीक्षा नहीं देना पड़ेगा। इन भर्तियों के लिए अभ्यर्थियों का चयन 10वीं और 12वीं की मेरिट के आधार पर होगा। इसमे आवेदन 2 अगस्त से किए जा सकेंगे।

12 वीं पास होना जरूरी

इन पंचायत सहायकों की नियुक्ति संबंधित ग्राम पंचायत के प्रधान द्वारा आवेदन पत्र आमंत्रित करके की जाएगी। इसके बाद पंचायतों में जन सेवा केंद्र और बीसी सखी के लिए स्थान सुलभ कराने वाले सचिवालयों के संचालन के लिए पंचायत सहायक-कम-एकाउंटेंट-कम-डाटा एंट्री आपरेटर के पदों को भरा जाएगा। इन पदों पर सिर्फ 12वीं पास छात्र या फिर समकक्ष योग्यता रखने वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

उम्र का रखे ध्यान, सिर्फ इन्हें मिलेगी छूट

आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की आयु एक जुलाई 2021 को 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, जबकि एससी, एसटी व ओबीसी के अभ्यर्थियों को अधिकतम उम्र में पांच वर्ष की छूट मिलेगी। आवेदन पत्र सादे कागज पर ग्राम पंचायत या संबंधित विकास खंड या जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय में जमा करना होगा। इसमें शैक्षिक अर्हता, आयु एवं जाति संबंधी प्रमाण पत्र लगा होना अनिवार्य है।

Related Articles