कोरोना को मात देने के लिए योगी हुए सख्त, लखनऊ समेत इन जगहों पर विशेष चौकसी के निर्देश

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए योगी बोले, लखनऊ, वाराणसी, कानपुर और अयोध्या में विशेष चौकसी की जरूरत है

लखनऊ: कोरोना संक्रमण के प्रसार पर लगातार नियंत्रण बनाये रखने की जरूरत पर जोर देते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ, वाराणसी, कानपुर और अयोध्या में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिये।

अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा

मुख्यमंत्री योगी ने अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा करते हुये कहा कि कहा कि कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और सर्विलांस सिस्टम में कोई ढिलाई न बरती जाए। यही वह कड़ी है, जिससे कोविड-19 के प्रसार को रोकने में मदद मिली है।

हाई फ्लो नेजल कैन्युला की व्यवस्था

मुख्यमंत्री ने लखनऊ, वाराणसी, कानपुर और अयोध्या में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिये। उन्होंने कोविड अस्पतालों में सीनियर फैकल्टी चिकित्सकों को राउण्ड लेने के निर्देश देते हुए कोविड अस्पतालों में हाई फ्लो नेजल कैन्युला (एचएनएफसी) की व्यवस्था को सुदृढ़ के लिये भी कहा।

संक्रमण से बचाव

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिये सभी कदम प्रभावी ढंग से लागू किये जाएं। लोगों को जागरूक बनाने के लिये पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से इसकी रोकथाम तथा कोरोना प्रोटोकॉल के सम्बन्ध में निरन्तर जानकारी दी जाए। लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिये प्रेरित किया जाए। साथ ही, उन्हें मास्क पहनने और सेनिटाइजेशन के सम्बन्ध में भी निरन्तर जानकारी दी जाए।

RTPCR तथा रैपिड एण्टीजन टेस्ट

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड चिकित्सालयों की व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखा जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि विशेषज्ञ डॉक्टर कोविड वार्ड में नियमित राउण्ड लें। अस्पतालों में दवाओं, मेडिकल उपकरणों तथा ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता रहे। यह सुनिश्चित किया जाए कि कोविड-19 की मेडिकल टेस्टिंग की प्रभावी व्यवस्था निरन्तर बनी रहे। इसके लिए प्रतिदिन पर्याप्त संख्या में आरटीपीसीआर तथा रैपिड एण्टीजन टेस्ट किये जाएं।

Related Articles

Back to top button