टी20 वर्ल्ड कप मैच में पाकिस्तान की जीत पर जश्न मनाने वालो पर योगी का चला हंटर

लखनऊ: 24 अक्टूबर रविवार को हुए टी20 वर्ल्ड कप मैच में भारत पर पाकिस्तान की जीत का जश्न मनाने वालों के खिलाफ योगी सरकार हरकत में आ गई है। आगरा में पाकिस्तान की जीत का जश्न मनाने के आरोप में तीन कश्मीरी छात्रों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। इन छात्रों को प्रबंधन ने सस्पेंड भी कर दिया है।

आगरा के आरबीएस इंजीनियरिंग टेक्निकल कैंपस में पढ़ने आए कश्मीर के तीन छात्रों अरशद यूसुफ, इनायत अल्ताफ शेख और शौकत अहमद गनी ने पाकिस्तान की जीत पर खुशी जताई. आरोप है कि छात्रों ने व्हाट्सएप पर स्टेटस डालकर पाकिस्तान की जीत का समर्थन करते हुए देश विरोधी नारे लगाए। इसमें मैच के कुछ वीडियो भी शामिल थे।

मंगलवार को मामला सोशल मीडिया पर आने के बाद भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के पदाधिकारियों ने कॉलेज पहुंचकर हंगामा किया। बाद में भाजयुमो कार्यकर्ताओं ने जगदीशपुरा थाने में शिकायत की। बीजेपी नेता गौरव राजावत की ओर से दी गई शिकायत में आरोप लगाया गया है कि आरोपी छात्रों ने देश विरोधी नारे लगाए हैं. उन्होंने कहा कि आरोपी छात्रों ने व्हाट्सएप स्टेटस के जरिए ऐसी बातें साझा कीं।

इन धाराओं में मुकदमा

इसके बाद, पुलिस ने छात्रों के खिलाफ सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 66 एफ के अलावा आईपीसी की धारा 153 ए (विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना), 505 (1) (बी) (आम जनता में डर पैदा करने का इरादा) के तहत मामला दर्ज किया। आरोपी कश्मीरी छात्र प्रधानमंत्री विशेष छात्रवृत्ति योजना के तहत पढ़ने आए हैं। इनमें कुल 11 कश्मीरी छात्रों को यहां प्रवेश दिया गया।

जश्न मनाने वालो पर सख्ती

गौरतलब है कि टी20 वर्ल्ड कप मैच में भारत पर पाकिस्तान की जीत का जश्न मना रहे लोगों पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने सख्त रवैया अपनाया है। उन्होंने कहा कि दुश्मन देश का महिमामंडन करने और भारत में रहकर अपने देश के खिलाफ नारे लगाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने ऐसे लोगों को ढूंढ़ने और उनके खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज करने की बात कही, जिसके बाद प्रशासन ने ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है।

Related Articles