देव दीपावली पर 15 लाख दीपों से जगमग होगी काशी, गंगा की लहरों पर होगा ‘लेजर शो’

योगी सरकार का फैसला, देव दीपावली पर 15 लाख दीपों से जगमग होगी काशी, लहरों पर होगा ‘लेजर शो’

लखनऊ: देश की सांस्कृतिक राजधानी के तौर पर विश्व विख्यात वाराणसी में 29 नवम्बर को देव दीपावली के अवसर पर योगी सरकार भव्य कार्यक्रम आयोजित करने की तैयारी कर रही है।

घाटों पर दीपक प्रज्जवलित

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि देव दीपावली के मौके पर काशी के 85 घाटों पर 15 लाख दीपक प्रज्जवलित किये जायेंगे। इस अवसर पर 25-25 घाटों पर बड़े सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।

लहरों पर लेजर शो

सूत्रों ने बताया कि गंगा नदी की लहरों पर लेजर शो एवं प्रोजेक्टर के माध्यम से काशी की महिमा, शिव की महिमा और एवं गंगा अवतरण आदि का भव्य प्रदर्शन किया जायेगा।

कार्तिक पूर्णिमा

गौरतलब है कि देव दीपावाली मुख्यत: भगवान शिव की नगरी काशी में मनाई जाती है। यह उत्सव हर साल दिवाली के 15 दिनों के बाद कार्तिक पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन सभी देवता काशी में खुशियां मनाने आते हैं। कार्तिक पूर्णिमा के कुछ दिन पहले देवउठनी एकादशी पर भगवान विष्णु चार महीने की निद्रा से जागते हैं जिसकी खुशी में सभी देवता स्वर्ग से उतरकर बनारस के घाटों पर दीपों का उत्सव मनाते हैं।

डीएम कौशल राज शर्मा का बयान

डीएम कौशल राज शर्मा ने बताया कि सरकार की इच्छा है कि अयोध्या जैसा भव्य आयोजन काशी की देव-दीपावली में हो, इसको लेकर सरकार ने विशेष तैयारी करने का निर्देश दिया है। इसको देखते हुए वीवीआईपी, वीआईपी के आने वालों की संख्या भी बढ़ने की उम्मीद है।

यह भी पढ़े:देश हो रहा जागरूक, सोनिया, राहुल को चुप्पी तोड़कर जवाब देना चाहिए: भाजपा

यह भी पढ़े:राणा गुरमीत सिंह सोढी ने कहा- 2339 खिलाड़ियों को जल्द मिलेगी इनामी राशि

Related Articles

Back to top button