जल्द होगा योगी कैबिनेट में बड़ा बदलाव, इन मंत्रियों की होगी छुट्टी तो इन्हें मिलेगी जगह

लखनऊ: आगामी लोकसभा चुनावों को मद्देनजर सूबे की योगी सरकार मंत्रिमंडल में बड़ा बदलाव करने जा रही है। इस बदलाव के अंतर्गत सरकार की उपेक्षा पर खरे न उतरने वाले कई मंत्रियों की छुट्टी हो सकती है। साथ कई नए चेहरे भी मंत्रिमंडल का हिस्सा बन सकते हैं। कहा जा रहा है कि ये बदलाव जुलाई की आखिरी सप्ताह या अगस्त के पहले हफ्ते में हो सकता है।

लोकसभा

ख़बरों की माने तो मत्रिमंडल में बदलाव के साथ विभागों की संख्या भी कम की जा सकती है। सूत्रों की माने तो आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए पार्टी और संघ मंत्रीमंडल में बदलाव को लेकर चर्चा कर रही है। इसी के तहत एक बड़ा बदलाव किया जाना है।

जहाँ नए चेहरों को जगह मिलेगी वहीँ कई लोगों की छुट्टी भी होने की संभावना है। ख़बरों की माने तो अवध, कानपुर, गोरखपुर समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के क्षेत्रीय संगठन मंत्रियों के रिक्त पदों पर तैनाती की जा सकती है। इसके साथ ही निति आयोग केंद्र सरकार के विभागों की तरह उत्तर प्रदेश के बिखरे विभागों समन्वित नहीं कर पाया उन्हें समेटने की सलाह दी गयी है।

95 विभागों को 57 विभागों में समेटने का प्रस्ताव है। राजनैतिक विशेषज्ञों का मानना है कि उपचुनाव में मिली हार और आने वाले लोकसभा चुनाव में पार्टी को मजबूत करने के लिए संगठन में बदलाव करने फैसला लिया गया है। आपको बता दें कि सीएम समेत 25 कैबिनेट मंत्री और नौ स्वतंत्र प्रभाव वाले मंत्री हैं।

Related Articles