योगी का जलवा: नए साल में प्राणी उद्यान का गिफ्ट, फरवरी में अंतर्राष्ट्रीय वर्ड फेस्टिवल का आयोजन

नए साल में प्राणी उद्यान का गिफ्ट, फरवरी में अंतर्राष्ट्रीय वर्ड फेस्टिवल का आयोजन

गोरखपुर: मुख्यमंत्री ‘योगी आदित्यनाथ’ के गृह जिले गोरखपुर में आगामी फरवरी में अंतर्राष्ट्रीय वर्ड फेस्टिवल का आयोजन किया जायेगा। प्रदेश के वन एवं जंतु ‘उद्यान मंत्री दारा सिंह चौहान’ ने आज कहा कि पर्यटन और इको टूरिज्म के लिहाज से गोरखपुर बहुत ही बेहतर विकल्प बनने जा रहा है।

पहला अधिसूचित वेटलैंड

शहीद अशफाक उल्ला खॉ प्राणी उद्यान और रामगढ़ झील को प्रदेश का पहला अधिसूचित ‘वेटलैंड’ घोषित होने के बाद राष्ट्रीय ही नहीं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी इसकी पहचान स्थापित होगी। इसी को ध्यान में रखते हुए फरवरी में गोरखपुर में इंटरनेशनल बर्ड फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा।

25 करोड़ पौधों का रिकार्ड

इसमें अंतरराष्ट्रीय स्तर के पर्यटक गोरखपुर झील और बर्ड वाचिंग के लिए यहां आएंगे l वन विभाग के अधिकारियों को इस आयोजन को मूर्त रूप देने का निर्देश दिए गए हैं। वन मंत्री बताया कि पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में इस साल एक दिन में 25 करोड़ पौधे लगा कर इतिहास रचा गया। अगले साल एक दिन में 30 करोड़ पौधे लगा कर इस रिकार्ड को तोड़ा जायेगा।

प्राणी उद्यान का तोहफा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इको टूरिजन्म पर जोर देते हुए कहा कि नए साल में प्राणी उद्यान का तोहफा पूर्वांचल को मिल जाएगा। प्राणी उद्यान को इतना खुबूसूरत बना रहे कि कोई भी पर्यटक ‘कुशीनगर’ आएगा तो वह निश्चित तौर पर गोरखपुर का चिड़ियाघर घूमने आएगा। वन मंत्री ने टाइगर साइटिंग के लिए दुधवा, कतर्नियाघाट, टाइगर रिजर्व में भ्रमण के लिए गोरखपुर के नागरिकों को आमंत्रित किया ।

यह भी पढ़े:बिहार चुनाव: महिला वोटरों ने मारी बाजी, तीसरे चरण में 60 प्रतिशत वोट

यह भी पढ़े:साउथ के स्टार कलाकार चिरंजीवी हुए कोरोना संक्रमित, ट्वीट कर दी जानकारी

Related Articles

Back to top button