आपको भी है नाखून चबाने की आदत तो पढ़ें पूरी खबर, नहीं तो हो सकती है कई गंभीर बीमारियां

लखनऊ: अक्सर आप सभी ने देखा होगा कि कई लोग टाइम पास के लिए नाख़ून चबाते है लेकिन ये बिलकुल गलत है। जबकि लोग बचपन से सुनते आते है कि नाखून चबाना (Biting nails) गन्दी आदत है लेकिन फिर भी लोग अपनी आदत में सुधार में नहीं लाते है। नाखून चबाना क्‍यों बुरी आदत है यह कभी किसी ने विस्‍तार में नहीं बताया है। सबको पता है नाखून चबाने (Biting nails) से बीमारियां होती हैं लेकिन कितनी गंभीर बीमारियां होती है ये हर किसी को नहीं पता। एक शोध के मुताबिक, दुनियाभर में 30 प्रतिशत आबादी नाखून चबाने चबाते है।

नाख़ून चबाने के देखें गंभीर नुकसान

स्किन इन्फेक्शन

नाखून कुतरने से बैक्‍टेरियल इन्फेक्शन हो सकता है। इस कारण आपके चेहरे पर रेडनेस, सूजन जैसी कई समस्या आ सकती हैं। इसके अलावा नाखून के नीचे भी बैक्‍टेरियल इन्फेक्शन होने से पस बन सकता हैं।

गठिया

मुंह में नाखूनों को ले जान से पैरोनीशिया जैसी कई बैक्‍टीरिया शरीर में चले जाते हैं और हाथ पैर के ज्‍वाइंट्स पर असर पड़ता हैं। इसे सेप्टिक अर्थराइटिस भी कहते हैं जिसका इलाज आसान नहीं है।

नाखूनों पर पड़ेगा असर

इस आदत की वजह से नाखून के अंदर के टिशू खराब हो सकते हैं, जो डैमेज कर सकता है। कई बार इस के कारण नाखून नहीं बढ़ते हैं। अगर ऐसी समस्या आपको होती है तो इसका इलाज करना भी मुश्किल होता है।

ये भी पढ़ें : Acharya Swami Vivekananda : कर्क, सिंह सहित तीन राशि को मिलेगा लाभ, बस रखना होगा इन बातों का ध्यान

दांतों को होगा नुकसान

ऐसा करने से दांतों में कई तरह की समस्‍या आती है, इस कारण दांत टूटना, दरारें आना, दांतों पर जिद्दी दाग जमना और दांतों के ढीले होने और गिरने का खतरा बन जाता है। सिर्फ यही नहीं मसूड़ों को भी कमजोर करता है।

ये भी पढ़ें : अभिनेता के नाम पर खुली मोबाइल रिचार्ज की दुकान, Sonu Sood ने मांगा रिचार्ज

डाइजेशन पर पड़ेगा असर

इस आदत से मुंह में किसी तरह का बैक्‍टेरियल इंफेक्शन होने से बैक्‍टेरिया पेट तक पहुंचता हैं और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संक्रमण होता है। इस कारण पेट में दर्द और दस्त की समस्या होती है।

 

Related Articles