ड्राइविंग के टाइम आप भी सुनते हैं म्यूजिक तो ये खबर जरूर पढ़ें

नई दिल्लीः म्यूजिक सुनना किसे पसंद नहीं होता. लोग सोते-जागते, उठते-बैठते, काम करते हुए म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं. ड्राइविंग के समय म्यूजिक सुनना तो जैसे एक ट्रेंड सा बन गया है. क्या आप जानते हैं ड्राइविंग के समय म्यूजिक सुनने से आपकी सेहत को भी बहुत फायदा होता है. ये हम नहीं कह रहे बल्कि एक रिसर्च में ये बात सामने आई है. जानिए क्या कहती है ये रिसर्च.

रिसर्च के मुताबिक, ड्राइविंग करते समय तनाव हृदय रोग के विकास के लिए एक जोखिम कारक है और अचानक दिल का दौरा ड्राइविंग के वक्ता पड़ना आमबात है. लेकिन अब शोधकर्ताओं ने पाया है कि ड्राइविंग करते समय संगीत सुनने से हृदय तनाव कम हो सकता है.

ब्राजील के साओ पाउलो स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर लेटर लेखक वेटर एंग्रेसिया वैलेन्टी ने कहा कि रिसर्च में हमने पाया कि संगीत सुनते हुए ड्राइविंग करने वालों में कार्डियक स्ट्रेस बहुत कम था.

कॉम्लीममेंट्री थेरेपीज़ इन मेडिसीन मैगजीन में प्रकाशित जर्नल में शोधकर्ताओं ने 18 और 23 साल के आयु के बीच की पांच महिलाओं में हृदय तनाव पर संगीत के प्रभावों का विश्लेषण किया. विश्लेषण में शोधकर्ताओं ने उन प्रतिभागियों में हृदय गति परिवर्तनशीलता में कमी देखी जो बिना म्यूजिक के ड्राइविंग कर रहे थे. इसके विपरीत, म्यूजिक सुनने वाले ड्राइवरों में हृदय गति परिवर्तनशीलता बढ़ गई.

ऐसे में शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया कि बिना हेडफोन और ईयरप्लग्स के बिना म्यूजिक सुनना दिल की सेहत के लिए लाभदायक है. उन्होंने कहा कि ड्राइविंग करते समय ईयरबड्स या हेडफोन का इस्तेमाल ट्रैफिक अपराध है। इसीलिए गाड़ी में आप धीमी गति से म्यूजिक सुनेंगे तो आपको तनाव कम होगा.

Related Articles