IPL
IPL

आप भी खड़े होकर पीते है पानी, तो हो जाये सावधान! नहीं तो होगा ये नुकसान

लखनऊ: मानव शरीर में पानी (Water) की मात्रा लगभग 60 प्रतिशत होती है। हमारे लिए पानी पीना बेहद जरुरी है और इससे हमारी अच्‍छी सेहत हमारे वॉटर इंटेक पर निर्भर करती है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं की भरपूर पानी पीने से आप स्‍वस्‍थ रहेंगे। क्या पता आपकी एक छोटी सी आदत की वजह से आपके शरीर को पानी (Water) का सही फायदा नहीं मिल रहा हो, क्योंकि इंसान पानी तो भले अधिक पिता हो लेकिन कैसे पीना है अगर ये नहीं पता तो नुकसान भी हो सकता है। जैसे कई लोगों को खड़े होकर पानी पीने की आदत होती है। लेकिन आपको बता दें कि ये आदत आपकी सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक होती है।

खड़े होकर पानी पीना इस तरह के हो सकते है नुकसान

1- पाचन क्रिया पर पड़ता है प्रभाव

खड़े होकर पानी पीते हैं तो ये पानी तेजी से गले में मौजूद फूड पाइप से होता हुआ पेट में जाता है। तेजी से जाते हुए पानी के इस प्रेशर से आसपास के अंगों और पेट की दीवारों को नुकसान पहुंचता है। इसका नुकसान अभी नहीं मालूम पड़ेगा ये आगे चलकर आपकी पाचन क्रिया को प्रभावित करेगा। इस कारण हार्ट बर्न और अल्‍सर की समस्‍या होती है।

2- किडनी की समस्या

खड़े होकर पानी पीने से पानी तेजी से पेट में जाता है, इसकी वजह से अनफिल्‍टर्ड चीजें ब्लडर में जमा हो जातीं हैं और इसका सीधा असर किडनी पर पड़ता है। आपको बता दें की किडनी का काम होता है पानी छानना, खड़े होकर पानी पीने से ये अपना काम ठीक तरीके से नहीं कर पाती। इसके बाद ये किडनी में ही स्‍टोर हो जाता है। इस कारण किडनी की समस्या, यूरीन में इंफेक्शन और जलन महसूस होती है।

ये भी पढ़ें : आचार्य स्वामी विवेकानन्द: बुधवार का देखें राशिफल, आज इन राशियों का है खास दिन

3- अर्थराइटिस का खतरा

खड़े होकर पानी पीने से आपको अर्थराइटिस का खतरा भी हो सकता है।खड़े होकर पानी पीने से शरीर में फ्लूइड का बैलेंस बिगाड़ता है। इसके अलावा जोड़ों के बीच मौजूद फ्लूइड के भी संतुलन को भी यह प्रभावित करता है। इसकी वजह से उंगलियों, घुटनों, कमर जैसे जोड़ों में दर्द की समस्‍या होती रहती है।

ये भी पढ़ें : Weapon सेक्टर में भारत का आत्मनिर्भर होना क्यों नहीं हज़म कर पा रहे ये देश

 

Related Articles

Back to top button