Paytm से भी बुक कर सकते हैं वैक्सीनेशन स्लॉट, ये रही Process

अगर आपको वैक्सीन लगवाना है लेकिन स्लोट बुक करने में दिक्कत हो रही है तो आप Paytm की मदद से आसानी से स्लोट को बुक कर सकते है।

नई दिल्ली: अगर आपको वैक्सीन लगवाना है लेकिन स्लोट बुक करने में दिक्कत हो रही है तो आप Paytm की मदद से आसानी से स्लोट को बुक कर सकते है। फिनटेक प्रमुख Paytm ने सोमवार को कहा कि उसके यूजर अब उपलब्ध स्लॉट खोजने के अलावा ऐप पर वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट बुक कर सकेंगे। पेटीएम ने एक बयान में कहा, “पेटीएम यूजर अब पेटीएम ऐप के माध्यम से नजदीकी सेंटर पर कोवैक्सिन और कोविशील्ड दोनों के लिए अपने वैक्सीनेशन स्लॉट खोज और बुक कर सकते हैं. यह सर्विस भारतीयों को वैक्सीनेशन स्लॉट बुक करने और इम्यून होने में मदद करेगी, जिससे चल रही महामारी से लड़ने में मदद मिलेगी।”

CoWIN के प्रमुख आरएस शर्मा ने हाल ही में कहा था कि पेटीएम, मेकमाईट्रिप ( makemytrip ) और इंफोसिस ( Infosys ) जैसी बड़ी डिजिटल कंपनियों सहित एक दर्जन से अधिक संस्थाएं वैक्सीन बुकिंग की पेशकश के लिए मंजूरी पर विचार कर रही हैं। सरकार ने पिछले महीने, थर्ड पार्टी के अनुप्रयोगों के साथ CoWIN के एकीकरण के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए थे, जिससे ऐसे ऐप्स के लिए वैक्सीन बुकिंग ( Vaccine Booking ) की पेशकश का रास्ता आसान हो गया था।

स्लॉट खोजने में लोगों की मदद

आपको बता दें कि इससे पहले, Facebook और Google जैसे दिग्गजों ने HealthifyMe जैसे स्टार्टअप्स को वैक्सीनेशन नियुक्तियों के लिए स्लॉट खोजने में लोगों की मदद करने के लिए कई टूल पेश किए हैं। इस बीच कई प्लेटफॉर्म रातोंरात लोकप्रिय हो गए क्योंकि उन्होंने वैक्सीन स्लॉट खुलने पर यूजरओं को सचेत किया और फिर उन्हें अपॉइंटमेंट सुरक्षित करने के लिए कोविन प्लेटफॉर्म पर निर्देशित किया।

मई में, पेटीएम ने भी ऐप पर ‘वैक्सीन फाइंडर’ फीचर लॉन्च किया था, ताकि यूजर को वैक्सीन बुकिंग के लिए लीड खोजने में मदद मिल सके, जिसमें उपलब्ध वैक्सीन के प्रकार और इसके लिए लगाए गए शुल्क जैसी जानकारी शामिल है। पेटीएम के स्पोक्सपर्सन ने कहा, “हमारा प्रयास है कि भारत को इस महामारी से और अधिक मजबूती से बाहर निकालने में मदद मिले। हमारा वैक्सीन फाइंडर नागरिकों को नजदीकी केंद्र पर स्लॉट बुक करने और वैक्सीनेशन कराने में मदद करेगा.”

यह भी पढ़ें: राम मंद‍िर ट्रस्ट को जमीन बेचने वाले सुल्तान अंसारी ने दिया बयान, बताया कैसे हुई थी डील

Related Articles