जितने में बिक रहा है एक ट्वीट उसमें आप खरीद सकते है जुहू में एक आलीशान बंगला, जानिए क्यों है इस ट्वीट की इतनी कीमत

नई दिल्लीः आपने हर तरीके की बिक्री के बारे में सुना होगा, अब चाहे वह किसी सामान की बिक्री हो या किसी की मलियत (संपत्ति) की। मगर ये मामला न किसी संपत्ति से जुड़ा है और न ही किसी सामान से, ये मसला तो एक ट्वीट की बिक्री को लेकर सुर्ख़ियों में है। दरअसल Twitter के सीईओ जैक डोर्सी (Jack Dorsey) ने अपने पहले ट्वीट को बेंचने का मन बना लिया है। इस ट्वीट की बिक्री के लिए नीलामी प्रक्रिया भी स्टार्ट कर दी गई है, जिस पर बढ़ चढ़कर बोलियां भी लग रही है।

Jack Dorsey के ट्वीट की अब तक की कीमत

जानकारी के लिए बता दें की Twitter के सीईओ जैक डोर्सी (Jack Dorsey) के अकाउंट से मार्च 2006 में एक ट्वीट किया गया था, जिसमें लिखा था ‘जस्ट सेटिंग अप माय ट्विटर’ (just setting up my twttr). ये उनके अकाउंट से किया गया उनका पहला ट्वीट है जिसे अब वह एक वेबसाइट के जरिये बेच रहे हैं। इसको खरीदने के लिए अब तक 600000 डॉलर (लगभग 4,39,08,540 रुपये) की बोली लगाई जा चुकी है।

इस साइट के जरिये होगी बिक्री

डोर्सी अपने पहले ट्वीट को Valuables by cent नाम की वेबसाइट पर यूनिक डिजिटल सिग्नेचर की तरह लिस्ट किया है। इस साइट का मुख्य काम ट्वीट्स को नॉन-फंजिबल टोकन्स (NFTs) की तरह बेचना है। NFT एक ऐसा टोकन है जिसे खरीदने के बाद ग्राहक उसका पूर्व रूप से मालिक होता है। इसे खरीदने के बाद ग्राहक उसे अपने मालिकाना हक़ के अनुसार बेचने बांटने तथा सुरक्षित रखने के सारे अधिकार रखता है।

Jack Dorsey ने खुद ट्वीट कर दी जानकारी

जैक डोर्सी (Jack Dorsey) ने अपने पहले ट्वीट को बेंचने की जानकारी खुद अपने अकाउंट के जरिये ट्वीट कर साझा की है। जैक डोर्सी ने अपने पहले ट्वीट की बिक्री के लिए उस वेबसाइट का लिंक भी शेयर किया है जिसमें उन्होंने ट्वीट को लिस्ट किया है।

जैक को मिलेगा बिक्री का इतना हिस्सा

वेबसाइट द्वारा साझा की गई जानकरी के अनुसार ट्वीट को खरीदने के लिए दिए गए पैसों का 95 प्रतिशत हिस्सा क्रिएटर के पास और 5 प्रतिशत वेबसाइट को मिलता है। अगर ट्वीट को दोबारा सेल के लिए लिस्ट किया जाता है तो सेलर को इसकी 87.5 प्रतिशत कीमत ही मिलेगी। वहीं क्रिएटर को भी 10 प्रतिशत कीमत और वेबसाइट को 2.5 प्रतिशत कीमत मिलती है। अगर ग्राहक इसे बेचना नहीं चाहता है तो वो इसे अपने कलेक्शन में सहेज कर भी रख सकता है।

अगर पुराने ऑफर्स पर ध्यान दिया जाये तो इस ट्वीट को पिछले साल दिसंबर में ही बिक्री के लिए उपलब्ध करा दिया गया था। लेकिन जैक डोर्सी के ट्वीट ने लोगो का ध्यान इस मामले पर ज्यादा केंद्रित किया है।

ये भी पढ़ें: Tweet पर छिड़ी जुबानी जंग, कंगना ने इस एक्ट्रेस को कहा- ‘तू हमेशा सस्ती ही रहेगी’

Related Articles