IPL
IPL

एक बार इन्वेस्ट करके पा सकते हैं मोटा रिटर्न, जानें इस Policy की खास बातें

मुंबई : यूँ तो लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन समय-समय पर लोगों की जरूरतों के हिसाब से इंश्योरेंस Policy लॉन्च करती रहती है। इसमें इन्वेस्ट करने पर लाइफ कवर के साथ-साथ मेच्योरिटी पर अच्छा-खासा रिटर्न भी मिलता है। इसकी सबसे खास बात यह है कि इसमें लगाया गया पैसा कभी डूब नहीं सकता, क्योंकि सरकार इसमें इन्वेस्ट राशि पर सॉवरेन गारंटी देती है।

जिस पालिसी की हम  बात कर रहे है वह है निवेश प्लस प्लान सिंगल प्रीमियम, नॉन पार्टिसिपेटिंग, यूनिट-लिंक्ड और पर्सनल लाइफ इंश्योरेंस , जो पॉलिसी की अवधि के दौरान निवेश का भी ऑप्शंन देती है। इस प्लान को आप ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।

LIC Nivesh Plus प्लान लेने के लिए ऐज 90 दिन से 65 साल है। वहीं पॉलिसी का टेन्योर 10 से 35 साल है और लॉक-इन पीरियड 5 साल है। प्रीमियम पर मिनिमम लिमिट 1 लाख रुपये है, यानी आपको इसमें कम से कम 1 लाख रुपये निवेश करना ही होगा। वहीं, इसमें निवेश की कोई मैक्सिमम लिमिट नहीं है।

इसके अलावा कंपनी फ्री-लुक पीरियड अपने कस्टमर को देती है। यदि कंपनी से पॉलिसी सीधे खरीदी जाती है तो 15 दिन और ऑनलाइन खरीदी जाती है तो 30 दिन का फ्री-लुक पीरियड मिलता है। इस दौरान कस्टमर पॉलिसी को वापस कर सकता हैं।

ऐसे काम करती है Policy

अगर पॉलिसी ड्यूरेशन में बीमाधारक की डेथ हो जाती है, तो नॉमिनी डेथ बेनिफिट प्राप्त करने का हकदार होता है। जो बात इसे बाकि इन्वेस्टमेंट प्लान्स से अलग बनाती है वो यह है की इस पॉलिसी में बीमा खरीदने वाले पर्सन को एक बार में ही पेमेंट करना होता है।

Related Articles

Back to top button