वर्चुअल टूर के जरिए अब घर बैठे ले सकते हैं देश-विदेश के पशु-पक्षियों के अद्भुत नजारे

लॉकडाउन लगे हुए तीन महीने का लंबा वक्त गुजर चुका है और अब घर में बोरियत लगने लगी है तो चलिए आपको लेकर चलते हैं, नेशनल पार्क की जंगल सफारी पर वन्य जीवों से मिलवाने।

इस समय नेशनल पार्क घूमने कैसे जा सकते हैं। तो आपको बता दे कि आपको किसी भी टूर पर जाने की जरूरत नहीं है। अब आप घर बैठे वर्चुअल टूर के जरिए जंगल सफारी का मजा ले सकते हैं। लॉकडाउन के चलते लोग घरों में रहते रहते ऊब गए हैं, लोग कहीं पर भी घूमने नहीं जा पा रहे हैं।

इसको देखते हुए भारत समेत अफ्रीका के नेशनल पार्क में वर्चुअल सफारी का आयोजन किया गया है। जिसमें आप बिना किसी नेशनल पार्क में जाए, वहां के वन्य जीवों को लाइव देख सकते हैं।

सबसे पहले बात करते हैं महाराष्ट्र के तडोबा नेशनल पार्क के वर्चुअल टूर की। यहां पर आप रॉयल बंगाल टाइगर, चीता, हिरण, सांभर, के साथ और भी कई वन्य जीवों को नजारे देख सकते हैं। तडोबा नेशनल पार्क महाराष्ट्र का सबसे बड़ा टाइगर रिजर्व है।

यह नागपुर से लगभग 150 किमी की दूरी पर चंद्रपुर जिले में स्थित है, नेशनल पार्क के अधिकारी वन्य जीवों की वर्चुअल वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करते हैं। आप यूट्यूब चैनल पर जाकर नेशनल पार्क के वन्य जीवों की गतिविधियों को देख सकते हैं। बहुत ही कम दिनों में इस चैनल के सब्सक्राइबर की सख्यां बहुत ज्यादा हो गई है।

संजय गांधी उद्यान बिहार के पटना में स्थित है। इस चिड़ियाघर में 800 से भी ज्यादा वन्य जीवों की प्रजातियां हैं। यहां के डिपार्टमेंट ऑफ एवॉयरमेंट फॉरेस्ट एंड क्लाइमेंट चेंज ने वर्चुअल जू की शुरुआत की है। जिससे आप घर बैठे यहां के वन्य जीवों के नजारे लाइव देख सकते हैं।

Related Articles