भूकंप आने पर इन तरीको को अपना कर बचा सकते है जान

दिल्ली एनसीआर समेत पूरा उत्तर भारत शुक्रवार रात को आए भूकंप के तेज झटकों से कांप उठा। इसका असर हरियाणा, राजस्थान, जम्मू कश्मीर में भी दिखा।

नई दिल्ली: दिल्ली एनसीआर ( Delhi NCR Earthquake ) समेत पूरा उत्तर भारत शुक्रवार रात को आए भूकंप के तेज झटकों से कांप उठा। रात 10.31 बजे आए भूकंप से दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) सहम गया। भूकंप का असर हरियाणा, राजस्थान, जम्मू कश्मीर में भी दिखा। भूकंप के दहशत से लोग आनन-फानन में घरों से बाहर निकल गए।

भूकंप से बचने के लिए क्या करे 

भूकंप आने पर घरो से बाहर चले जाए क्योकि भूकंप किसी को मारता नहीं है बल्की उससे घरो और बिल्डिंग्स टूटने का खतरा रहता है जिससे हमारी जान जाने का खतरा होता है। भूकंप आने पर खुली जगह पर जाए ऐसी जगह जहाँ पर कुछ भी टूट कर गिरने का खतरा न रहे।  बाहर जाने के लिए लिफ्ट का इस्तेमाल कतई न करें। सीढ़ियों से ही नीचे पहुंचने की कोशिश करें।

और अगर आपके पास इतना भी समय नहीं है कि आप घर से बाहर जा सकते है तो फिर लकड़ी के बने मज़बूत टेबल जैसी चीज़ो के नीचे छिप जाए या फिर कुछ नहीं है तो कमरे के कोने में खड़े हो जाइये अपने सर के ऊपर कुछ रख लीजिये। भूकंप आने पर खिड़की, अलमारी, पंखे, ऊपर रखे भारी सामान से दूर रहें ताकि इनके गिरने और शीशे टूटने से चोट न लगे।

यह भी पढ़े: Agra Lucknow Expressway पर दर्दनाक सड़क हादसा, एक ही परिवार से 6 लोगों की मौत

Related Articles

Back to top button