यूट्यूब जल्द ले सकता है फेसबुक की जगह, जानें कैसे?

0

पिछले दो सालों के दौरान दुनियाभर के लोगों में व्हाट्सऐप, इंस्टाग्राम और यूट्यूब खूब पॉपुलर हुआ है। वहीं इन दोनों सालों में फेसबुक के विजिटर्स में काफी ज्यादा गिरावट आई है। इसका सीधा फायदा वीडियो ब्लॉग‍िंग साइट यूट्यूब को मिल सकता है। एक रिसर्च के मुताबिक, जिस तेजी से फेसबुक के विज‍िटर्स घट रहे हैं, उस हिसाब से यूट्यूब दूसरे पायदान पर जल्द ही काबिज हो सकता है।

सीएनबीसी ने मार्केट रिसर्च फर्म सिमिलर वेब के अध्ययन का हवाला देते हुए कहा कि फेसबुक ऐप का ट्रैफ‍िक बढ़ तो रहा है, लेक‍िन यह उसे दूसरे पायदान पर रखने में कामयाब नहीं होगा।

रिसर्च के मुताबिक, पिछले दो साल के दौरान फेसबुक के मंथली पेज विजिटर्स की संख्या 8.5 अरब से घट कर 4.7 अरब पर आ गया हैं। बता दें कि पिछले कई सालों में अमेरिका में सबसे अधिक ट्रैफिक हासिल करने वाली पांच वेबसाइट्स की सूची में गूगल, फेसबुक, यूट्यूब, याहू और अमेजॉन है।

दरअसल, यूट्यूब अपने हर यूजर को पैसे कमाने का मौका देता है। यहां लोगों को वीडियो अपलोड कर कमाई करने का जरिया मिलता है। इन्हीं वीड‍ियो की बढ़ती डिमांड के बलबूते यूट्यूब के मंथली यूजर भी बढ़ रहे है। अब यूट्यूब के मंथली यूजर फेसबुक से ज्यादा हो गया है।

आपको बता दे कि यूट्यूब हर किसी को फ्री में चैनल बनाकर बिना कॉपीराईट वाले वीडियो कंटेट अपलोड कर कमाने का मौका देता है। यही नहीं कई बड़े यूट्यूबर तो हर साल वीडियो ब्लॉगिंग के जरिये करोड़ों रुपये भी कमा रहे हैं। आपको जानकारी के लिए बता दे कि यूट्यूब गूगल पैरेंट कंपनी अल्फाबेट की ही एक कंपनी है।

loading...
शेयर करें