जरा-जरा सी बात पर आपको आता है गुस्सा तो इस तरह से कर सकते है कंट्रोल

लखनऊ: दुनियाभर में हर किसी को कभी न कभी किसी बात को लेकर गुस्सा (Anger) आता है। ये गुस्सा कभी-कभी आप पर हावी हो जाता है और इससे बहुत से निक्सन हो जाते है, जिसके बाद इसका पछतावा भी करना पड़ता है। अगर कोई ये कहता है कि मुझे कभी गुस्सा नहीं आता. तो ये सच नहीं हो सकता। गुस्सा आने की तेजी और हालातो में फर्क ज़रूर हो सकता है। किसी को कम और किसी को अधिक गुस्सा (Anger) आता है। वहीं कुछ लोगो को छोटी-छोटी बातों पर जल्दी और अधिक गुस्सा आ जाता है। ये गुस्सा सामने वाले के लिए तो ठीक नहीं है उसके साथ ही ये आपकी सेहत के लिए भी बुरा हो सकता है। बहुत से लोग गुस्से पर कब्बू पाने की सोचते है लेकिन उन्हें इसका सही उपाए नहीं पता है।

गुस्सा कंट्रोल करने का देखें उपाए

गहरी सांसे लेने से होगा कंट्रोल

अगर आपको किसी बात पर अधिक गुस्सा आता है तो ऐसे हालात में आप गहरी सांसें लेने की कोशिश करें। ये मेडिटेशन के रूप में काम करेगा और मन को शांत रखेगा।

उल्टी गिनती गिनना शुरू करें

जैसे ही आपको गुस्सा आने लगे तो आप बिलकुल शांत रहें और कुछ भी न बोलने फिर उल्टी गिनती गिनना शुरू कर दें। इससे आपके गुस्से की तीव्रता में कमी आएगी और गुस्से में आप जो गलत शब्द बोलने वाले थे वो खुद कंट्रोल हो जायेगा।

ठंडा पानी

साइंटिफिक तरीके से समझे तो किसी भी पदार्थ को डाइल्यूट करने के लिए पानी जरुरी होता है। ठीक वैसे ही गुस्से को शांत करने के लिए एक गिलास ठंडे पानी जरुरी होता है। गुस्सा आते समय ठंडा पानी पीने से गुस्से की तीव्रता कम हो सकती है। ये आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होगा।

ये भी पढ़ें : जानिए ट्वीट्स से कैसे करते हैं TESLA किंग करोड़ों का कारोबार

म्युज़िक

गुस्सा आने पर आप म्युज़िक का सहारा लें सकते है, गुस्सा जब भी आपको आये तो आप कोई ऐसा गाना सुनने की कोशिश करें जो आपको सुकून पहुंचाता हो।

ये भी पढ़ें : महिलाओं के कपड़े चोरी कर करते थे गंदा काम, चढ़ गये पुलिस के हत्थे

गहरी नींद लें

वहीं कुछ लोग भरपूर नींद न लेने और थकान की वजह से चिड़चिड़े हो जाते हैं, इससे वें जरा-जरा सी बात पर जल्दी गुस्सा करने लगते हैं। अगर ऐसा आपके साथ होता है तो आपको अच्छी और गहरी नींद लेने की बेहद जरूरत है। ये आपके गुस्सा आने की स्थिति में सुधार करेगी।

 

Related Articles