ज्यादा टाइट कपड़े पहनना पड़ सकता हैं आपको भारी, हो सकती है ये गंभीर बीमारी!

0

नई दिल्ली। आजकल के मॉडर्न दौर में शायद ही कोई ऐसा होगा जो वेस्टर्न पहनावे से दूर हो। कॉलेज स्टूडेंट्स हो या अन्य कोई हर किसी को जीन्स पेन्ट्स और शोर्टस में देखना कोई नई बात नहीं रह गयी हैं। अगर बात करें जीन्स की तो शायद ही कोई ऐसा होगा जो कि जीन्स ना पहनता हो। खासकर लड़कियों को टाइट जीन्स पहनना काफी हद तक पसन्द हैं।

जैसा कि बता दे जीन्स पहनने में आरामदेह नहीं होती। कह सकते हैं कि यह उनके शरीर को या यूं कह लें कि उनके फिगर को एक अच्छा लुक देता है तो बस यही वजह है वे पसन्द ना होते हुए भी टाइट जीन्स पहनती हैं लेकिन अगर आप भी स्किन टाइट जीन्स और हूडीज़ पहनने के शौक़ीन हैं तो आपकी यह आदत आपको महंगी पड़ सकती है। फैशन के आगे लड़कियां इस बात से अंजान हैं कि टाइट जीन्स पघन कर वे अपनी खुद की त्वचा को किस हद तक नुकसान पहुंचा रही हैं। तो अगर आप भी इस बात से अंजान हैं तो आइए हमारे साथ आज हम आपको बताते हैं कि टाइट जीन्स पहनने से आपको कितना नुकसान पहुंच सकता है।

-वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऑस्ट्रेलिया की महिलाएं एक वक्त पर बहुत टाइट जीन्स पहना करती थी जिसका नतीजा ये निकला कि उनके पैरों में रक्त का बहाव रुक जाता था और वे बेहोश हो कर गिर जाया करती थी। ये समस्या आज तक वहां कि महिलाओं को झेलनी पड़ती है। टाइट जीन्स पहनने के कारण जांघों की नसे दब जाती है जिसकी वजह से पैरों में रक्त का प्रवाह होना बन्द जो जाता है। जिससे आपको झनझनाहट व सुन्न होने जैसी परेशानियां का सामना करना पड़ सकता है।

-बहुत ज़्यादा टाइट कपड़े पहनने से हमारी स्किन तक सही तरह से हवा नहीं लग पाती, जिसके कारण स्किन में खुजली, पसीना और जलन जैसी समस्या होने लगती है, कभी कभी तो इसके कारण स्किन रैशेज की समस्या भी हो जाती है।यदि आपका कुछ ऐसा कार्य है जिसमें आपको दिन भर खड़े रहना पड़ता है तो इससे आपके पैरों में तेज़ दर्द व कमज़ोरी जैसी समस्या झेलनी पड़ सकती है। टाइट जीन्स पहनने से आपके पैर कमज़ोर पड़ने लग जाते हैं, जिसके कारण ज़्यादा चलने की या खड़े रहने की क्षमता कम होने लगती है।

-टाइट जीन्स पहनने से अंदरुनी समस्याओं के साथ साथ आपको बाहरी चोटों का भी सामना करना पड़ सकता है।
बाहरी चोट से हमारा तात्पर्य है कि टाइट जीन्स आपकी जांघो की त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है जिससे की आपकी जांघों में जलन व सूजन जैसी परेशानियां झेलनी पड़ सकती है।

-वैसे अगर आप ये सोच रहे हैं कि ये सारी परेशानियां केवल लड़कियों व महिलाओं को ही झेलनी पड़ सकती है तो आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल नहीं है, क्योंकि टाइट जिन्स जितना महिलाओं को नुकसान पहुंचा सकता है उतना ही पुरुषों को भी नुकसान पहुंचाता है। ये जितनी भी बीमारियों के बारे में हमने बात की हैं जरुरी नहीं की ये बिमारिया केवल महिलाओं को ही हो बल्कि टाइट जीन्स महिलाओं के मुकाबले पुरुषों को ज़्यादा और घातक नुकसान पहुंचा सकता है।

-बता दें कि टाइट जीन्स के कारण पुरुषों के अंडकोष में रक्त का संचार रुक जाता है जिसके कारण उनके वैवाहिक जीवन पर बहुत बूरा प्रभाव पड़ सकता है। इससे रीढ़ की हड्डी, पेट और कमर के निचले हिस्से की मांसपेशियां कमजोर होने लगती है और साथ ही पेट, कमर और पैरों में भी दर्द हो सकता है।

loading...
शेयर करें