आपने कपड़ों के इन ब्रांड्स को पहना तो होगा लेकिन क्या आपको इनसे जुड़ी ये बाते पता है

आज हम जानेंगे कि बाजार में हमे कपड़ों के कौन से ब्रांड्स ज़्यादा लुभाते है

नई दिल्लीः फैशन के इस ट्रेंड में अच्छा दिखने क लिए कपड़े बहुत ज़रूरी भूमिका निभाते है,कपड़ों के द्वारा हर इंसान खुद को दूसरे से बेहतर दिखाने की कोशिश करता है। तो आज हम जानेंगे कि बाजार में हमे कपड़ों के कौन से ब्रांड्स ज़्यादा लुभाते है। और हम भारतीय किन ब्रांड्स को ज़्यादा पसंद करते है। तो पेश है आपके लिए भारत में बिकने वाले ये सबसे ज़्यादा ब्रांड्स जैसे Pantaloons जिन्हे लोग पसंद करते है। और उनसे जुड़ी कुछ बाते जो शायद आपको इससे पहले न पता हो।

1-Levis 

यह एक ऐसा नाम जिसे जीन्स की खोज का श्रेय जाता है। LEVIS ब्रांड्स 1853 में लेवी स्ट्रॉस द्वारा शुरू की गई एक अमेरिकी ब्रांड है। जो भारत में महिलाओं के टॉप 20 लोकप्रिय ब्रांडों में से एक है। अगर हम डेनिम शर्ट और जींस के बारे में बात करते हैं, तो Levis नाम हमारे दिमाग में सबसे पहले आता है।

2-Spyker

कैसे Levis और Lee जैसे ब्रांड्स के बीच जीन्स की दुनिया में अपनी अलग पहचान बना रहा भारतीय ब्रांड स्पाईकर। भारतीय डेनिम ब्रांडों में, स्पाईकर बड़े और सबसे तेजी से बढ़ते ब्रांडों में से एक है। इसकी शुरुआत प्रसाद पबरेकर द्वारा 1992 में मुंबई से की गई । यह ब्रांड जीन्स के साथ परफ्यूम,वॉलेट,डियो-ड्रेंट भी बनाता है। स्पाइकर के मालिक प्रसाद पबरेकर अपनी कम्पनी को 500 शहरो तक फैलाना चाहते है।

3-Pepe Jeans

PEPE JEANS 1973 में लंदन के पोर्टोबेलो रोड इलाके में स्थापित डेनिम और कैजुअल वियर जींस ब्रांड है। यह कम्पनी जींस के साथ Mens अंडर गारमेंट्स व् ट्राउज़र भी बनाती है। पेपे जीन्स ब्रांड ने भारत मे अंडर गारमेंट्स के मशहूर ब्रांड डॉलर के साथ मिलकर अपने ब्रांड को भारतीय मार्केट में उतारा था। ये विदेशी ब्रांड दिल्ली समेत भारत के कई बड़े शहरों में अपने ब्रांड को लॉन्च कर चूका है।

4-Pantaloons

1992 में Pantaloons को बतौर ब्रांड के रूप में खड़ा किया गया। बता दें कि पहले के जमाने में ट्राउजर को पतलून कहा जाता था, जिसे मॉर्डन बनाते हुए उन्होंने अपने ब्रांड का नाम पैंटालून रखा था.Pantaloons आपको सभी तरह के मौके के लिए बेहतरीन स्टाइल देता है, जो आपकी पार्टी की जरूरतों को पूरा करते हैं।

5-Flying Machine

Flying Machine को 1980 में लॉन्च किया गया था, उस समय जब बाज़ारो में केवल तस्करी वाली जींस मौजूद थी।आपको बतादें कि Flying Machine एक बहुत लोकप्रिय ब्रांड है,जो अपने आरामदायक कपड़े, खासकर जींस के लिए जाना जाता है। कंपनी के पास जीन्स, जैकेट, स्वेटशर्ट, शर्ट और टीज़ के हर तरह के स्टाइल उपलब्ध है। फ्लाइंग मशीन की मूल कंपनी अरविंद लिमिटेड है जो Arrow,Tommy Hilfiger जैसे कई समान ब्रांडों का मालिक है।

6-Allen Solly

Allen Solly की स्थापना 1744 में विलियम हॉलिन एंड कंपनी लिमिटेड द्वारा की गई थी। ब्रांड को 90 में मदुरा गारमेंट्स नामक कंपनी ने खरीदा था। मदुरा गारमेंट्स मदुरा कोट का एक हिस्सा था। और धागे का एक बड़ा उत्पादक था। Allen Solly को सबसे अच्छे रूप में कैज़ुअल शर्ट, ट्रेंडी टीज़, ट्राउज़र और कैज़ुअल डेनिम्स के लिए जाना जाता है। आदित्य बिड़ला समूह के तले, यह 2001 में लॉन्च किया गया था।

7-Mufti

Mufti पुरुषों के कपड़ों का फैशन ब्रांड है, जिसकी शुरुआत 1998 में कमल खुशालानी ने की थी। Mufti के भारत में 1400 से अधिक मल्टी-ब्रांड आउटलेट,120 बड़े स्टोर उपलब्ध है । साल 1998 में लॉन्च कंपनी ने देश में बड़ी सफलता हासिल की थी ।

8-Monte Carlo

Monte Carlo कपड़ों के ब्रांडों में से एक बड़ा ब्रांड है, क्योंकि यह जैकेट, पतलून, स्वेटर, शर्ट, स्वेटशर्ट, कोट, जींस, टी-शर्ट सहित हर तरह के कपडे अपने कस्टमर्स के लिए उपलब्ध करता है। Monte Carlo 1984 में ओसवाल वूलेन मिल्स द्वारा स्थापित की गई कपडे की एक बड़ी ब्रांड है।Monte Carlo को विश्व परामर्श एवं अनुसंधान निगम (WCRC) द्वारा ASIA’S BEST MARKETING ब्रांडों में से एक के रूप में सम्मानित किया जा चूका है।

9-Wrangler

Wrangler एक लोकप्रिय कपड़ों का ब्रांड है जिसे वर्ष 1947 में लॉन्च किया गया था। वीएफ कॉर्पोरेशन इस ब्रांड का मालिक है, जबकि अरविंद लिमिटेड के पास इसके उत्पादों के निर्माण और बिक्री का लाइसेंस है। रैंगलर जींस को पहली बार ब्लू बेल ओवरऑल कंपनी द्वारा बनाया गया था, जिसने 1940 के दशक के मध्य में केसी जोन्स के हाथों में आते ही ब्रांड का अधिग्रहण कर लिया था। ब्लू बेल ने बर्नार्ड लिचेंस्टीन (“रोडो बेन”) को नियुक्त किया, źód with का एक पोलिश दर्जी, जो काउबॉय के साथ मिलकर काम करता था, ताकि राइडो के उपयोग के लिए उपयुक्त जींस को डिजाइन किया जा सके।

10-Lee

आकर्षक डिजाइन और अद्भुत फिटिंग के कारण ली मुख्य रूप से भारत के युवाओं के बीच लोकप्रिय हैं। ली आकस्मिक और औपचारिक पहनने दोनों के लिए उत्पाद प्रदान करता है। कंपनी का गठन 1889 में हेनरी डेविड ली द्वारा सलीना, कैनसस में डंगारेस और जैकेट बनाने वाले एचडी ली मर्केंटाइल कंपनी के रूप में किया गया था। 1954 में, ली ने अस्थिर पहनने में विस्तार किया।

यह भी पढ़ें: अनाज मंडियों में हड़ताल, कृषि कानून को तत्काल प्रभाव से वापिस लेने की मांग

Related Articles

Back to top button