सावधान: Periods के दौरान कहीं आप भी तो नहीं कर रही हैं ये 3 गलतियां

एक रिसर्च में पाया गया है कि पीरियड्स के दौरान ली जाने वाली पेनकिलर आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है। इस तरह की दवा का सेवन करने से आपके शरीर से अच्छे बैक्टीरिया भी खत्म होने लगते हैं।

नई दिल्ली: हर महीने महिलाओं को महामारी यानी की पीरियड्स (Periods) होते हैं। कुछ महिलाएं ऐसी होती हैं जिन्हें पीरियड्स के दौरान किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होती है लेकिन वहीं कुछ महिलाएं ऐसी हैं जिन्हें इस दौरान काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जैसे कि सिर दर्द, कमर दर्द, पेट दर्द, पैर दर्द, कमजोरी, चक्कर आदि। इन दिक्कतों से छुटाकारा पाने के लिए महिलाएं पेन किलर का सहारा लेती हैं जो की काफी नुकसानदायक होता है। अगर आप भी उन्हीं महिलाओं में से हैं जो महामारी के दौरान पेन किलर लेती हैं तो आपको हमारी ये स्टोरी पढ़ने की जरूरत है। क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं कि महामारी के दौरान ली जाने वाली ये पेनकिलर आपके लिए कितना नुकसानदायक हो सकता है-

पेन किलर

एक रिसर्च में पाया गया है कि पीरियड्स (Periods) के दौरान ली जाने वाली पेनकिलर आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है। इस तरह की दवा का सेवन करने से आपके शरीर से अच्छे बैक्टीरिया भी खत्म होने लगते हैं। जिससे महिलाओं में हार्ट अटैक, किडनी, अल्सर और लीवर से जुड़ी दिक्कतें होने लगती हैं। इसलिए बेहतर है कि आप पीरियड्स के दौरान पेन किलर लेने से बचें।

पैड

बहुत सारी ऐसी महिलाएं हैं जो एक पेड को लंबे वक्त तक इस्तेमाल करती हैं या फिर पूरे एक दिन के लिए। जबकि ऐसा करना उनके लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। हमें हर 3 घंटे में पैड को बदल देना चाहिए। इससे आप संक्रमण से सुरक्षित रहेंगी। साथ ही स्नैटरी पैड से आने वाली स्मैल से भी छुटकारा मिलेगा।

यह भी पढ़ें: भाई से हुई लड़ाई तो 13 साल के लड़के ने 12 साल के बच्चे को मार डाला

चाय ऑर कॉफी

हम अक्सर दर्द से अपना ध्यान भटकाने के लिए बार-बार चाय और कॉफी पीना शुरू कर देते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। जी हां, हमें महामारी (Periods) के दौरान कम से कम चाय और कॉफी का इस्तेमाल करना चाहिए। दरअसल कैफीन की ज्यादा मात्रा लेने से आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। साथ ही इसका खराब असर त्वचा पर भी पड़ने लगता है।

यह भी पढ़ें: उपराष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को भावभीनी श्रद्धांजलि दी

Related Articles

Back to top button