राजनीति छोड़िए, कर्नाटक की इन खूबियों को जानकर आप रह जाएगे दंग

नई दिल्ली। कर्नाटक में हुए चुनावी घमासान के लिए आजकल यह राज्य आजकल अपनी राजनीति को लेकर काफी चर्चा में है। अगर आप भी कर्नाटक की राजनीति से ऊब चुके हैं, तो आज हम आपको यहां की कुछ ऐसी विशेषताओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आप दंग रह जाएंगे। घूमने के लिए यह राज्य बेहद प्रसिद्व है। यहां कई ऐसी जगहें हैं, जिन्हें देखकर आपका मन खिल उठेगा और आप यहां की खूबसूरती के दीवाने हो जाएंगे। कर्नाटक की खूबसूरती देश ही नहीं विदेशो तक में मशहूर है, जिसके चलते दूर-दूर से पर्यटक यहां घूमने आते हैं। आज हम आपको यहां की कुछ खास घूमने लायक फेमस जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं।

जानिए कर्नाटक के फेमस स्थानों के बारे में
जोग फॉल्स कर्नाटक के फेमस फॉल्स में से एक है। यह झरना अरब सागर से मिलता है और इस झरने के पानी का उपयोग कर्नाटक में बिजली उत्पादन के लिए किया जाता है।

कर्नाटक के बेलगाम में बना हूली मंदिर आकर्षण का केंद्र है। यह मंदिर 10 वीं शताब्दी का है और इस मंदिर में किए गए काम लोगों को आकर्षित करते हैं।

आपने कई जगह लकड़ी के बने रंग-बिरंगे खिलौने देखे होंगे, इन्हें चन्नापटना खिलौना कहा जाता है। खिलौनों की शुरूआत कर्नाटक में ही हुई। इसके बाद यह सब जगह फेमस हुए। ये खिलौने 18वीं शताब्दी से बनते आ रहे हैं। इन खिलौनों में लकड़ी के रंग-बिरंगे घर, गाड़ियां, नर्तकी आदि शामिल हैं।

कर्नाटक के मैसूर शहर में महाराजा पैलेस बहुत ही खूबसूरत महल है। यह काफी बड़ा और आलीशन महल है। इसकी खासियत को देखते हुए महाराजा पैलेस को विश्व के 10 सबसे सुंदर महलों में गिना जाता है।

Related Articles