IPL
IPL

जान कर हो जाएंगे हैरान, मौत की गुफा में मिला 6000 साल पुराना बच्ची का कंकाल

तेलअवीव: इजराइल में एक खौफनाक मामला सामने आया है। यहां की ‘मौत की गुफा’ (Cave of death) से एक बच्ची का 6000 साल पुराना कंकाल मिला है। इस कंकाल को देखकर वैज्ञानिक के भी होश उड़ गए है। मौत की गुफा (Cave of death) जुदेआन रेगिस्‍तान में मृत सागर से सटी हुई है। गुफा के सूखे वातावरण में बच्‍ची का यह कंकाल शोधकर्ताओं को प्राकृतिक रूप यानि साधारण कंकाल की तरह नहीं बल्कि ममी में बदला हुआ मिला है। शोधकर्ताओं को इस कंकाल तक पहुंचने के लिए रस्‍सी का सहारा लेना पड़ा। बच्चीं के इस कंकाल का जब सीटी स्‍कैन कराया गया तो पता चला कि ये कंकाल 6 से 12 साल के बीच का है।

किसका का है कंकाल?

1960 के दशक में करीब 40 नरकंकाल मिले थे, जिसके बाद से इस गुफा का नाम ‘मौत की गुफा’ रख दिया गया था। शोधकर्ताओं पता चला है कि 6 से 12 साल के बीच का जो कंकाल मिला है वो एक लड़की का है। 6000 साल बीत जाने के बाद भी उसके चमड़े और बाल आंशिक रूप से अभी भी बचे हुए हैं। इजरायली इतिहासकार रोनित लूपू ने बताया है कि इसे देख कर ऐसा लगता है जिसने भी उस बच्‍ची को दफनाया, उसे कपड़े से लपेट दिया था। बच्‍ची के कंकाल के हाथ में कुछ कपड़े बंधे हुए मिले थे।

ये भी पढ़ें : होली से पहले नशेबाजों को बड़ा तोहफा, दिल्ली सरकार ने शराब पीने की घटाई उम्र

जानें इसका इतिहास

मृत सागर में स्थित सूची पत्र के पास यह कंकाल मिला हैं। हाल ही में यहां से 2000 साल पुराने सूची पत्र मिले थे, हिब्रू में लिखे इस सूची पत्र को रोम के खिलाफ यहूदियों के विद्रोह के दौरान छिपा दिए गए थे। इसी इलाके में दुनिया की सबसे पुरानी टोकरी भी मिली थी जो करीब 10 हजार साल पुरानी है। इसके अलावा यहां से तीर की नोक और सिक्‍के मिले थे जो बार कोचबा क्रांति के समय के थे। लूट की जानकारी मिलने के बाद इजराइली अधिकारियों ने वर्ष 2017 में ने इस इलाके में खुदाई कराई थी।

ये भी पढ़ें : होली से पहले रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, अब फिर से पटरी पर दौड़ेगी ये ट्रेन

Related Articles

Back to top button