तकिये के बगैर सोने के ये फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

0

नई दिल्ली। सोते समय अक्सर व्यक्ति को तकिये की जरुरत महसूस होती है। आमतौर पर बहुत से लोग तकिया लगाकर ही सोना पसंद करते हैं। कुछ लोगों को तो अगर किसी कारणवश तकिया न मिले तो उन्हें नींद ही नहीं आती है। मगर बिना तकिया के सोने के भी कुछ ऐसे फायदे हैं जिन्हें जानकर आप दंग रह जाएंगे। आज हम आपको बताते हैं कि बिना तकिये के सोने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

जानिए तकिये के बगैर सोने के फायदे

कई बार गलत तकिये का इस्तेमाल आपको मानसिक समस्या भी दे सकता है। यदि आपका तकिया कड़क है तो यह आपके मस्तिष्क पर बेवजह दबाव बना सकता है, जिससे मानसिक विकार की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए तकिये के इस्तेमाल से बचे।

अगर आप नींद में अपना चेहरे तकिये की तरफ मोड़कर या तकिये में मुंह डालकर सोते हैं तो यह आदत आपके चेहरे पर झुर्रियां पैदा कर सकती है। इसके अलावा यह तरीका आपके चेहरे पर घंटों तक दबाव बनाए रखता है, जिससे रक्त संचार प्रभावित होता है, और चेहरे पर कील-मुहांसों की समस्या पैदा करती है।

यदि किसी को अक्सर पीठ, कमर या आसपास की मांसपेशि‍यों में दर्द की समस्या रहती है तो बगैर तकिये के सोना शुरू कीजिए। दरअसल यह समस्या रीढ़ की हड्डी के कारण होती है, रीढ़ की हड्डी का नाता सीधे आपके गलत सोने का तरीके से है। इसलिए बगैर तकिये के सोने पर रीढ़ की हड्डी बिल्कुल सीधी रहेगी और आपको इन समस्याओं से निजात मिलेगी।

loading...
शेयर करें