IPL
IPL

मोबाइल की एक Click पर मिलेगा रोजगार, जल्दी करें मौका छूट न जाए?

उत्तरप्रदेश में योगी सरकार ‘यूपी दिवस’ के मौके पर युवाओं को स्वशरोजगार और उद्योग के जुड़े ‘उद्यम सारथी ऐप’ लांच करने जा रही है

लखनऊ: उत्तरप्रदेश ( Uttar Pradesh ) में रोजगार और व्यापार की तलाश में युवाओं को अब इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा। योगी सरकार ‘यूपी दिवस’ के मौके पर युवाओं को स्‍वरोजगार और उद्योग के जुड़े ‘उद्यम सारथी ऐप’ ( Udyam Sarathi App ) लांच करने जा रही है।

क्या है ‘उद्यम सारथी ऐप’

यूपी में ओडीओपी ( ODOP ) योजना के तहत तैयार किया गया यह ऐप को युवाओं के लिए ओडीओपी ( ODOP ) योजना(Master Key) माना जा रहा है। उद्यम सारथी ऐप के जरिए युवा अलग-अलग विभागों और क्षेत्र में रोजगार और व्‍यवसाय के उपलब्‍ध अवसरों की पूरी जानकारी कहीं भी और किसी भी वक्‍त ले सकेंगे। उत्तर प्रदेश के विभिन्‍न क्षेत्रों में उद्योग के अवसर और उसके बारे में विस्‍तृत जानकारी ऐप में होगी।  किसी भी तरह का व्‍यवसाय शुरू करने की प्रक्रिया और उससे जुड़ी केंद्र व राज्‍य सरकार की योजनाओं का भी पूरा ब्‍योरा ऐप में हि उपलब्‍ध होगा।

 

यह भी पढ़ेलालू यादव की हालत गंभीर, भावुक हुईं पत्नी, CM से मिलेंगे तेजस्वी

गाइडलाइन की जानकारी

‘उद्यम सारथी ऐप’ में स्‍वरोजगार शुरू करने के लिए राज्‍य सरकार की सहायता और विशेषज्ञों की राय लेने की सुविधा भी मौजूद होगी। उद्योग शुरू करने के लिए लोन की उपलब्‍धता और अप्‍लाई करने की पूरी प्रक्रिया ( Process ) भी ऐप में ही मौजूद होगी। इस ऐप में तैयार प्रोडक्‍ट के लिए बाजार की उपलब्‍धता और अन्‍य चीजों का पूरा ब्‍योरा भी मिलेगा। इसके अलावा हर बिजनेस मॉडल की पूरी जानकारी और उसके विकास की गाइडलाइन ( Guideline ) की जानकारी ऐप से मिल सकेगी।

यह भी पढ़ेअंबानी के बिजनेस की तरफ बढ़े एलन मस्क ( Elon Musk ) , जानिए पूरा मामला

Related Articles

Back to top button