समुद्र की गहराई में साइकिल चलाएंगे युवा

Printनई दिल्ली। एक ओर जहां वैश्विक स्तर पर ग्लोबल वार्मिग की समस्या पर चिंतन किया जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ भारत में स्वस्थ भारत अभियान के बैनर तले युवाओं की एक टोली दुनिया को ‘स्टॉप ग्लोबल वार्मिग’, ‘मिसयूज ऑफ एंटीबायोटिक्स’ तथा ‘नो योर मेडिसिन’ का संदेश लेकर समुद्र तल में साइकिल चलाने उतरने जा रही है।

एवरेस्ट विजेता नरिंदर सिंह की अगुवाई में पांच सदस्यों की टीम आगामी छह जनवरी को साइकिल चलाने उतरेगी। इस टीम में एवेरेस्ट पर झंडा लहरा चुके रामलाल शर्मा, पंजाब पुलिस में क्राइम ब्रांच में एएसआई दलजिंदर सिंह, बॉडी बिल्डर परमजीत सिंह एवं जसीमुद्दीन का नाम उलेखनीय है। इस बावत नरिंदर सिंह का कहना है, “हमलोग दुनिया को ग्लोबल वार्मिग के खतरों के प्रति जागरूक करना चाहते हैं। हम चाहते हैं कि देश-दुनिया के लोग अपने स्वास्थ्य व पर्यावरण के प्रति जागरूक हों।”

पर्वतारोही व टीवी रियलिटी शो ‘मिशन सपने’ में सलमान खान, सिद्धार्थ मल्होत्रा, करन जौहर आदि के साथ काम कर चुके रामलाल शर्मा का कहना है, “मैं देश-दुनिया में ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ का संदेश देने के लिए समुद्र में साइकिल चलाने उतर रहा हूं।”

इस कार्ययोजना के बारे में स्वस्थ भारत अभियान से जुड़े पर्यावरण विशेषज्ञ धीप्रज्ञ द्विवेदी ने बताया, “इसका मुख्य उद्देश्य यह है कि हम पर्यावरण व स्वास्थ्य चिंतन की धारा को और तीव्र कर सकें। इसमें जितने भी प्रतिभागी हैं, सब के सब युवा हैं। युवा भारत के बीच इस तरह के संदेशों का प्रचार-प्रसार बहुत जरूरी है।”

छह जनवरी को गोवा में होने जा रहे इस रोमांचकारी इवेंट को समर्थन देने के लिए स्वस्थ भारत ट्रस्ट द्वारा चलाए जा रहे स्वस्थ भारत अभियान के राष्ट्रीय संयोजक आशुतोष कुमार सिंह की अगुवाई में पांच सदस्यीय टीम शनिवार को नई दिल्ली के निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से गोवा रवाना हुई। गौरतलब है कि स्वस्थ भारत अभियान पिछले चार वर्षो से देशभर में स्वास्थ्य जागरूकता अभियान चला रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button