आपका आधार कार्ड भी हो सकता है डिएक्टिवेट, UIDAI का ये नियम जरूर जानिए

0

आधार कार्ड आज की तारीख में आपके जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बन चुका है। ये आपकी पहचान का एक हिस्सा है। अगर आपको कोई भी सरकारी योजना का लाभ उठाना है तो आपको आधार कार्ड चाहिए। हर सरकारी फायदे का लाभ उठाने के लिए आपको आधार कार्ड चाहिए। इसी कड़ी में आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था UADIA भारतीय विशष्ट पहचान प्राधिकरण ने आधार कार्ड के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। आइए जानते हैं उन बदलावों के बारे में।

भारतीय विशष्ट पहचान प्राधिकरण के मुताबिक, अगर आपने अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल तीन सालों तक नहीं किया तो आपका आधार कार्ड डिएक्टिवेट हो जाएगा मतलब, अब आप अपने आधार का इस्तेमाल किसी सरकारी काम के लिए ये किसी अन्य कामों के लिए नहीं कर पाएंगे।

अपने आधार को एक्टिवेट कैसे रखें
आप अपने आधार कार्ड को एक्टिवेट इसका इस्तेमाल करक रखे सकते हैं। जैसे बैंक में खाता खुलवाने के दौरान आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। किसी सरकारी काम के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। पैन कार्ड बनवाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। कुल मिलाकर, अगर आप तीन साल में अगर एक बार भी अपने आधार का इस्तेमाल करेंगे तो आपका आधार डिएक्टिवेट होने से बचा रहेगा।

कैसे जाने की आपका आधार डीएक्टिवेट हो गया है
तो वहीं, अब आप इस बात का पता कैसे लगाएंगे कि आपका आधार कार्ड डिएक्टिवेट हो गया है। इसके लिए आपको भारतीय विशष्ट पहचान प्राधिरकण की वेवसाइट uidai.gov.in पर जाकर वेरीफाई आधार नंबर पर जाकर आपको अपना आधार नंबर डायल करना होगा। इसके बाद जैसे ही आप वहां पर क्लिक करेंगे तो आपको वहां दो रंग दिखाई दे सकते हैं। एक हरा और दूसरा लाल। अगर आपको हरा रंग दिखाई देता है तो समझ जाइएगा कि आपका आधार एक्टिवेट है। अगर लाल रंग दिखाई देता है तो फिर आपका आधार डीएक्टिवेट हो गया है।

डीएक्टीवेट आधार को कैसे करें एक्टिवेट
अपने डीएक्टिवेट आधार को एक्टिवेट करने के लिए आपको अपने जरूरी दस्तावेज लेकर आधार एनरोलमेंट सेंटर जाना होगा। वहां पर आपको एक फॉर्म दिया जाएगा। आप उस फॉर्म को भरकर वहां मौजूद अधिकारियों को दीजिएगा। इसके बाद वे आपसे 50 रुपए का शुल्क भी लेंगे, तब आपका आधार नंबर एक्टिवेट कर दिया जाएगा। इन तमाम झोल से बचने के लिए आप तीन साल में कम से कम एक बार अपने आधार का इस्तेमाल करें और इन तमाम झंझट से बचिए।,

loading...
शेयर करें