पैन कार्ड नहीं है तो 2016 में लटक जाएंगे आपके ये काम

0

images (1)नई दिल्‍ली। अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो जल्‍द से जल्‍द बनवा लें, क्‍योंकि अगले साल यानि 1 जनवरी 2016 से सरकार एक नया नियम लागू करने जा रही है। इसके तहत प्रॉपर्टी, सोना-चांदी, शेयर्स, होटल बिल से लेकर विदेश यात्रा के लिए आपको इसकी जरूरत पड़ेगी। अब अगर 1 जनवरी से आपके पास पैन कार्ड नहीं होगा तो आपके ये काम रुक जाएंगे-

दो लाख तक के कैश पेमेंट

अब अगर आप 2 लाख रुपए या उससे अधिक के सभी प्रकार के कैश पेमेंट के लिए आपको पैन कार्ड या पैन नंबर बताने की जरूरत होगी। सरकार के इस कदम से जहां सरकार को काले धन पर नजर रखने में मदद मिलेगी। वहीं अब इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट के पास बड़े ट्रांजेक्‍शन का पूरा रिकॉर्ड तैयार हो जाएगा।

होटल बिल या विदेश यात्रा

नए साल में अगर आप छुट्टी बिताने के लिए किसी होटल में रुकते हैं या फिर विदेश यात्रा करते हैं। तो इसके लिए आपके पास पैन कार्ड होना जरूरी है। नए नियम के मुताबिक 50 हजार या उससे अधिक के होटल बिल या विदेश यात्रा के दौरान आपको पैन नंबर बताना होगा।

10 लाख से अधिक की प्रॉपर्टी खरीद

अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो अब आप घर या जमीन खरीदना आपके लिए मुश्किल हो जाएगा। सरकार ने तय किया है कि यदि कोई 10 लाख रुपए या अधिक की कोई भी अचल संपत्ति खरीदता है। तो उसे पैन कार्ड दिखाना जरूरी होगा।

बैंक ड्राफ्ट और पेऑर्डर

अब अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आप एक दिन में 50 हजार रुपए या उससे अधिक के बैंक ड्राफ्ट, पे ऑर्डर और बैंकर्स चैक नहीं बनवा पाएंगे। सरकार यह नियम भी 1 जनवरी से लागू करने जा रही है।

दो लाख से अधिक की ज्‍वैलरी

सरकार ने काले धन पर लगाम कसने के लिए अगली पहल ज्‍वैलरी खरीद पर पैन कार्ड अनिवार्य करने के साथ की है। नए नियमों के मुताबिक यदि कोई व्‍यक्ति 2 लाख रुपए से अधिक की गोल्‍ड ज्‍वैलरी या फिर बुलियन की खरीद तभी कर सकता है जब उसके पास पैन कार्ड हो।

50 हजार रुपए से अधिक के कैश कार्ड

अगर आप 50,000 रुपए या उससे अधिक का कैश कार्ड खरीदते हैं या फिर इतनी ही रकम का प्रीपेड भुगतान करते हैं। तो इसके लिए भी आपके पास पैन कार्ड होना जरूरी होगा।

शेयरों की खरीद

यदि आप शेयर मार्केट में गैर लिस्‍टेड कंपनियों के शेयर खरीदते हैं। और खरीदे गए शेयरों की राशि 1 लाख रुपए से अधिक की है, तो आपको शेयरों की खरीद के वक्‍त अपना पैन नंबर जरूर अंकित करना होगा।

पोस्‍ट ऑफिस की जमा योजनाएं

अ‍भी तक निवेश और बचत के लिए प्रयोग में आनेवाली पोस्‍ट ऑफिस की स्‍कीम पर भी सरकार द्वारा लगाई गई सीमाएं लागू होंगी। इसके तहत अगर आप पोस्‍ट ऑफिस में बड़ी राशि जमा करते हैं तो आपके पास पैन कार्ड होना जरूरी है।

बैंक अकाउंट खुलवाते वक्‍त

अगर आप बैंक अकाउंट खुलवाने जा रहे हैं तो आपके पास पैन नंबर होना पहली शर्त होगी। हालांकि प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खुलने वाले अकाउंट के लिए यह शर्त लागू नहीं होगी।

इंश्‍योरेंस प्रीमियम

अब इंश्‍योरेंस प्रीमियम पर भी इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट की नजर रहेगी। 1 जनवरी से अगर आप अपनी किसी भी इंश्‍योरेंस पॉलिसी के लिए 50 हजार रुपए या अधिक के वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करते हैं, तो इसके लिए आपको पैन कार्ड की डिटेल भी देनी होगी।

loading...
शेयर करें