यूलिया स्क्रिपल की सटीक स्थिति स्पष्ट नहीं : रूस

0

मॉस्को। रूस के विदेश मंत्रालय का कहना है कि देश के पूर्व जासूस सर्गेइ स्क्रिपल की बेटी यूलिया स्क्रिपल के कथित वीडियो संदेश से उनकी सटीक स्थिति और दशा को लेकर सवाल खड़े हो गए हैं। यूलिया को उनके पिता और रूस के पूर्व जासूस के साथ कथित तौर पर ब्रिटेन में जहर देकर मारने का प्रयास किया गया था। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अटरेम कोझिन ने शुक्रवार को साप्ताहिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यूलिया स्क्रिपल किस स्थिति में है और वह बाहरी दुनिया से निर्बाध संपर्क करने में सक्षम हैं या नहीं।”

उन्होंने कहा कि मॉस्को ने ब्रिटेन से उसके अंतर्राष्ट्रीय कानूनी दायित्वों का सम्मान करने और यूलिया की आजादी को लेकर पैदा हुए संदेहों को दूर करने के लिए रूसी राजनयिकों की यूलिया तक पहुंच सुनिश्चित करने का आग्रह किया है।
कोझिन ने यूलिया की कजिन विक्टोरिया को वीजा देने से इनकार करने के लिए दो बार ब्रिटेन से संपर्क साधा था। विक्टोरिया ब्रिटेन जाकर अपने संबंधियों का साथ देना चाहती थीं।

गौरतलब है कि रूस के पूर्व जासूस सर्गेइ स्क्रिपल और उनकी बेटी यूलिया (33) पांच मार्च को ब्रिटेन के साल्सबरी के एक शॉपिंग सेंटर में बेंच पर बेहोशी की हालत में पाए गए थे। कई पश्चिमी देशों ने रूस पर नर्व एजेंट के जरिए उन्हें जहर देने का आरोप लगाया था। कई देशों ने रूस के राजनयिकों को निष्कासित भी कर दिया था, जिसके बाद रूस ने भी समान कार्रवाई की। हालांकि, रूस ने इस मामले में अपनी किसी भी तरह की भागीदारी से इनकार किया है और प्रत्यक्ष रूप से जांच से जुड़ने की मांग की है।

loading...
शेयर करें