युवराज, शमी और जडेजा की आज हो सकती है टीम इंडिया में वापसी

0

asd

नई दिल्ली। आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली वन डे और टी-20 सीरीज के लिए आज टीम इंडिया का चयन किया जाना है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन करने वाल रविंद्र जडेजा को टीम में चुना जाना लगभग तय माना जा रहा है। वहीं विजय हजारे ट्राफी में पंजाब से खेल रहे युवराज सिंह ने भी चयनकर्ताओं को अपने प्रदर्शन से सोचने पर मजबूर कर दिया है। माना जा रहा है कि टी-20 वर्ल्‍डकप से पहले चयनकर्ता युवराज को इस सीरीज में मौका दे सकते हैं।

भारतीय टीम 12 जनवरी से शुरू हो रहे आस्ट्रेलिया दौरे पर पांच वनडे और तीन टी-20 मैच खेलेगी। टीम चयन में तीन अन्य खिलाड़ियों पर भी सबकी नजरें रहेंगी। इनमें फिट हो चुके तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी, सीनियर तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा और अनुभवी बल्लेबाज मुरली विजय शामिल हैं। विजय तमिलनाडु के लिये वनडे में मध्यक्रम में बल्लेबाजी कर रहे हैं और खराब फार्म से जूझ रहे शिखर धवन की जगह पारी का आगाज भी कर सकते हैं।

चयनकर्ता आईसीसी टी20 विश्व कप को ध्यान में रखकर टीम का चयन करेंगे। हालांकि कम से कम 12 खिलाड़ी तो तय हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 23 विकेट लेने के साथ 109 रन बनाने वाले जडेजा छह महीने बाद वनडे टीम में वापसी करेंगे। वहीं मुख्‍य स्पिनर के तौर पर अश्विन का नाम तो पहले से ही फाइनल माना जा रहा है।

वहीं ईशांत शर्मा ने भी टेस्ट मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है जिन्हें एक साल बाद जगह मिल सकती है। ईशांत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में भी चुना गया था लेकिन हैमस्ट्रिंग चोट के कारण वह बाहर रहे।

मोहम्मद शमी पर भी सभी की नजरें होंगी जिन्होंने विश्व कप के बाद घुटने का आपरेशन कराके विजय हजारे ट्राफी में वापसी की है। अभी तक दो मैचों में उन्होंने तीन विकेट लिये हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में भारतीय गेंदबाजों के खराब प्रदर्शन को देखते हुए शमी की वापसी से तेज आक्रमण मजबूत होगा। उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार और मोहित शर्मा भी दौड़ में हैं।

तीसरे स्पिनर को शामिल करने पर बहस हो सकती है और इसमें हरभजन सिंह, पटेल और अमित मिश्रा में मुकाबला होगा। हरभजन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे श्रृंखला में 5.30 की औसत से चार मैचों में छह विकेट लिये थे। तेज गेंदबाज हरफनमौला के अभाव में स्टुअर्ट बिन्नी को फिर मौका दिया जा सकता है।

बल्लेबाजी क्रम लगभग तय है जिसमें धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना और धोनी का चुना जाना तय है। यदि 16 सदस्यीय टीम होती है तो गुरकीरत सिंह मान अतिरिक्त बल्लेबाज हो सकते हैं।

संभावित टीम इंडिया- महेंद्र सिंह धोनी (कप्‍तान), शिखर धवन, मुरली विजय, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्‍या रहाणे, युवराज सिंह, मोहम्‍मद शमी, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, हरभजन सिंह, अक्षर पटेल, अमित मिश्रा, सुरेश रैना, गरकीरत सिंह मान, स्‍टुअर्ट बिन्‍नी, भुवनेश्‍वर कुमार, उमेश यादव, मोहित शर्मा, र्इशांत शर्मा।

loading...
शेयर करें