अनुच्छेद 370 हटने पर बोलीं जायरा वसीम, ‘कश्मीरी उम्मीद और कुंठा के बीच जूझ रहे’

धर्म के रास्ते पर चलने के लिए बॉलीवुड को अलविदा कर चुकीं जायरा वसीम एक बार फिर से सुर्खियों में हैं. उन्होंने कश्मीर के वर्तमान हालातों पर अपनी राय व्यक्त की है. उन्होंने एक सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा, “कश्मीर लगातार परेशान हो रहा है और उम्मीद व झल्लाहट के बीच झूल रहा है. लगातार बढ़ते भेदभाव वाली इस जगह पर शांति का झूठा और असहज दिखावा किया जा रहा है. कश्मीरी लगातार एक ऐसी दुनिया में रहने और परेशान होने के लिए मजबूर हैं जहां उनकी आजादी पर पाबंदियां लगाना बहुत आसान बात है.”

उन्होंने लिखा, “हमें एक ऐसी ऐसी दुनिया में रहना है जहां हमारी इच्छाओं और जिंदगियों को नियंत्रित किया जा रहा है और झुकना सिखाया जा रहा है? हमारी अभिव्यक्ति की आजादी को छीन लिया जाना इतना आसान क्यों है? हमें कभी भी हमारी बात कहने की आजादी क्यों नहीं मिली? हमारी असहमतियों और फैसलों को हमारी इच्छाओं के विपरीत क्यों रहने दिया जाता है?”

जायरा ने लिखा कि ऐसा क्यों होता है कि हमारे नजरिए की वजह देखने की बजाए हमारे नजरिए को बहुत क्रूरतापूर्वक दुतकार दिया जाता है? हमारी आवाजों को दबा दिया जाना क्यों आसान है? हमेशा दुनिया में अपने अस्तित्व के लिए जंग किए बिना हम एक साधारण जिंदगी क्यों नहीं जी सकते?

जायरा ने लिखा, “ऐसे सैकड़ों सवाल हैं जिनके जवाब नहीं दिए गए हैं, इन सवालों ने हमें डराया है और फ्रस्ट्रेट किया है, लेकिन हमारी फ्रस्ट्रेशन को निकलने का मौका कभी नहीं मिला. जो जिम्मेदार हैं वो जरा सी भी कोशिश नहीं करते कि हमारे डाउट्स दूर करें या इस बारे में सोचें. वो तो बस बड़े जिद्दी तरीके से अपने रास्ते पर चलते रहते हैं. बता दें कि जायरा ने सीक्रेट सुपरस्टार और दंगल जैसी फिल्मों में काम किया है.

Related Articles