पर्यावरण सजग अज़रबैजान ने तेल उत्पादन कम कर, प्राकृतिक Gas का उत्पादन बढ़ाया

बाकू : ऊर्जा मंत्रालय ने 24 अगस्त को एक बयान जारी कर बताया कीअज़रबैजान ने जनवरी-जुलाई 2021 की अवधि के दौरान तेल उत्पादन और निर्यात में कमी करते हुए Gas उत्पादन और निर्यात में वृद्धि की है। इस कड़ी में जानकारी के मुताबिक जनवरी-जुलाई 2021 में अज़रबैजान ने 24.1 बिलियन क्यूबिक मीटर गैस का उत्पादन किया, जो पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 1.7 बिलियन क्यूबिक मीटर अधिक है।

Gas से प्रदूषण नहीं होता

कुल प्राकृतिक गैस उत्पादन में, अज़ेरी-चिराग-गुनेशली ब्लॉक में 7.5 बिलियन क्यूबिक मीटर और शाह डेनिज़ ने 12 बिलियन क्यूबिक मीटर उत्पादित गैस का उत्पादन किया। इस बीच, खबर है की SOCAR ने 4.6 बिलियन क्यूबिक मीटर गैस का उत्पादन किया है। ब्लूमबर्ग द्वारा रिपोर्ट की गई इस अवधि के दौरान देश ने तुर्की को लगभग 5.2 बिलियन क्यूबिक मीटर, यूरोप को 4 बिलियन क्यूबिक मीटर और जॉर्जिया को 1.1 बिलियन क्यूबिक मीटर गैस का निर्यात किया गया है। इस के साथ साथ इस के साथ साथ इस अवधि के दौरान बाकू-त्बिलिसी-जेहान पाइपलाइन प्रणाली को 58.4 मिलियन क्यूबिक मीटर गैस की आपूर्ति की गई है और 3.2 बिलियन क्यूबिक मीटर से अधिक गैस को TANAP पाइपलाइन के माध्यम से तुर्की में पहुँचाया गया है।

पर्यावरण को लेकर सतर्क अजरबैजान ने इस साल लगभग 20.1 मिलियन टन तेल (कंडेनसेट सहित) का उत्पादन किया, जो पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 522,200 टन कम था। इस कड़ी में अज़ेरी-चिराग-गुनेशली के खेतों से 13.3 मिलियन टन तेल निकला था, जबकि शाह डेनिज़ से 2.2 मिलियन टन निकला गया था।

यह भी पढ़ें :परीक्षा केंद्र हुआ जलमग्न, जान जोखिम में डालकर परीक्षार्थियों ने दी PET की परीक्षा

 

Related Articles