Zika virus: UP के CM योगी आदित्यनाथ कल कर सकते है कानपुर का दौरा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में Zika virus के बढ़ते मामलों का संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बुधवार (10 नवंबर) को कानपुर जाने की उम्मीद है। अब तक कम से कम 89 लोगों ने इस बीमारी के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है। कुल संक्रमितों में 55 पुरुष और 34 महिलाएं हैं। इनमें 23 वे हैं जिनकी उम्र 21 साल से कम है।

कुछ दिन पहले योगी ने दिए थे ये आदेश

योगी आदित्यनाथ ने पहले अधिकारियों को ‘विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान’ (विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान) और ‘दस्तक’ अभियान को सक्रिय रूप से चलाने का निर्देश दिया था। एक बयान में, आदित्यनाथ ने कहा था कि कानपुर से जीका वायरस के कुछ मामले सामने आए हैं, और प्रभावित रोगियों की सुरक्षा और उपचार के लिए उचित कदम उठाए जाने चाहिए।

उन्होंने कहा कि साफ-सफाई, सेनिटाइजेशन, फॉगिंग और एंटी-लार्वा स्प्रे लगातार किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा था कि यह जीका वायरस और अन्य संचारी रोगों को नियंत्रित करने में कारगर साबित होगा। जीका वायरस का पहला मामला 23 अक्टूबर को कानपुर में सामने आया था जब भारतीय वायुसेना के एक वारंट अधिकारी ने संक्रमण के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था।

Zika एक मच्छर जनित वायरस है जो संक्रमित एडीज प्रजाति के मच्छर के काटने से फैलता है, जो दिन में काटता है। इस रोग के लक्षण हैं हल्का बुखार, रैशेज, कंजक्टिवाइटिस, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द और सिरदर्द। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, एडीज मच्छर आमतौर पर दिन के दौरान काटते हैं, जो सुबह जल्दी और दोपहर या शाम को चरम पर होते हैं।

यह भी पढ़ें: Delhi: AIIMS के पास पुलिस के साथ मुठभेड़ में 3 लोगों में किशोर शामिल

Related Articles