राबर्ट मुगाबे के खिलाफ आज से शुरू होगी महाभियोग की प्रक्रिया

0

हरारे। जिम्‍बॉब्‍वे में इन दिनों राजनीतिक उठापटक चल रही है। राष्‍ट्रपति राबर्ट मुगाबे को पद से हटा दिया गया है। वहीं यह भी पता चला है कि उनके खिलाफ महाभियोग चलाने की तैयारी की जा रही है।

आज शुरू होगी संसदीय प्रक्रिया

जिम्‍बाब्‍वे में राष्‍ट्रपति को पद से हटाने के लिए संसदीय प्रक्रिया अपनाई जाती है। एक सांसद ने यह खबर दी है कि मंगलवार से यह प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। मुगाबे को इस्तीफा के लिए पार्टी द्वारा दी गयी समय सीमा आज समाप्त हो गयी। इसके बाद यह फैसला आया है।

गठित की जाएगी समिति

महाभियोग के लिए सांसदों के सामान्य बहुमत से वोट करने के बाद एक जांच समिति गठित की जाएगी। समिति संसद के दोनों सदनों को रिपोर्ट करेगी। इसके बाद प्रत्येक सदन उन्हें पद से बेदखल करने के लिए दो तिहाई बहुमत से प्रस्ताव पारित करेगा। जेडएएनयू-पीएफ सांसद पॉल मंगवाना ने बताया कि हम प्रस्ताव के कल पूरा हो जाने की उम्मीद कर रहे हैं।

37 साल से राष्‍ट्रपति पद पर हैं काबिज

सांसद पॉल मंगवाना ने बताया कि जेडएएनयू-पीएफ ने प्रस्ताव पारित करने के लिए विपक्षी मूवमेंट फॉर डेमोक्रेटिक चेंज से संपर्क किया है। वहीं, एपी की एक खबर के मुताबिक एक राष्ट्रीय संबोधन के दौरान मुगाबे द्वारा इस्तीफे की पेशकश नहीं किए जाने से जिम्बाब्वे के नागरिक हैरान हैं। उनके इस रूख से और अधिक प्रदर्शन होने की उम्मीद है। टेलीविजन पर कल देर रात अपने संबोधन में मुगाबे ने अपना शासन समाप्त होने की अटकलों को सिरे से खारिज कर दिया। देश में पिछले दो सप्ताह से इसी खींचतान के कारण राजनीतिक अस्थिरता का माहौल है। विपक्षी कार्यकर्ताओं और पूर्व सैनिकों के संगठन ने 93 वर्षीय मुगाबे पर पद छोड़ने का दबाव बनाने के लिए और अधिक प्रदर्शन करने की घोषणा की है। वह 37 साल से देश की सत्ता की बागडोर संभाल रहे हैं।

loading...
शेयर करें