सेहत और स्वाद से भरपूर है जुकीनी मेथी पुलाव, पढ़ें रेसिपी

0

नई दिल्ली: जैसाकि हम सभी को पता  है की चावल एक फटाफट तैयार होने वाला व्यंजन है. इसको कई तरह से बनाया जा सकता है, सब्जी और मसाले डालकर कभी आप इससे पुलाव बना सकते हैं तो कभी चिकन या मीट डालकर बिरयानी भी तैयार कर सकते हैं. लेकिन अगर आप तरह कि डिश खाकर बोर हो गए हैं और अपने लिए एक लाइट मील तैयार करना चाहते हैं, तो यहां हम आपको एक बेहतरीन पुलाव की रेसिपी बताने जा रहे हैं|इस पुलाव में आपको नया स्वाद चखने को मिलेगा. इस पुलाव को जुकीनी और मेथी जैसी दो सिम्पल सी सब्जियों को डालकर बनाया गया है. यह दोनों ही सब्जियां कई पोषक तत्वों से भरपूर है. जुकीनी का इस्तेमाल सलाद सब्जी और अन्य चीजें बनाने के लिए किया जाता है, इसी प्रकार मेथी का उपयोग भी सब्जी बनाने से लेकर परांठे तक में किया जाता है.

इन दोनों ही सब्जियों के अपने-अपने फायदे हैं. सबसे पहले बात करें जुकीनी की तो इसमें मौजूद पोटैशियम, मैग्नीज और एंटी-ऑक्सीडेंट्स वजन कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं. वहीं मेथी का सेवन कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा दिलाने में आपको काफी फायदा पहुंचा सकता है. यह दो सिम्पल सी सब्जी चावल में डालकर मैजिक कर सकते हैं. यह दोनों ही हरी सब्जियां काफी खुशबूदार होती है जिससे एक आपको एक बढ़िया पुलाव मिलता है, आप चाहे तो जुकीनी मेथी पुलाव को लंच में बना सकते हैं. इसे आप रायते या चटनी के साथ भी खा सकते हैं.

जानिए जुकीनी मेथी पुलाव बनाने की विधि:

1. जुकीनी को धोकर छील लें और आधा करके लम्बाई में काट लें. इसे पतले स्लाइस में काटें.
2. इन्हें एक तरफ रख लें. मेथी को काट लें, इस पर नमक छिड़के और एक बाउल में मेथी के पत्तों पर नमक डालकर अपने हाथों से रगड़ें.
3. 5 मिनट बाद इसे चलते पानी में तब तक धोएं जब तक कि सारा नमक न निकल जाएं. ऐसा मेथी की कड़वाहट को कम करने के लिए किया जाता है. इसे सूखने के लिए एक तरफ रख दें.
4.एक बर्तन में देसी घी डालें. इसमें जीरा, हींग डालें. इसके बाद इसमें मेथी डालकर मीडियम आंच पर पकाएं इसे लगातार चलाते रहे, इसे 4 से  मिनट भूनें आप देखेंगे की किनारों पर तेल आ गया है.
5.इसमें जुकीनी डालें और एक मिनट के लिए पकाएं, इसके बाद हरी मिर्च और अदरक डालकर दोबारा चलाएं. चावल का पानी निकालकर बर्तन में डालें और इसमें नमक डालकर अच्छे से मिलाएं.
6.इसे ढक दें और इसे धीमी आंच पर पकाएं, इसे बीच-बीच चलाते रहें. 10 से 12 मिनट में चावल पूरी तरह पक जाएंगे. पुलाव को बाउल को निकाल कर सर्व करें.

loading...
शेयर करें