अकेले जुकरबर्ग के पास है इतनी दौलत कि आधे पाकिस्तान का पेट पल सकता है

0

फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग आज 35 साल के हो गए है। मार्क जुकरबर्ग दुनिया के 8वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। जकरबर्ग की नेटवर्थ 4.9 लाख करोड़ रुपए है। आज के समय में मार्क जुकरबर्ग के पास इतना पैसे जितने में वो आधे पाकिस्तान का पेट पाल सकेत है। जकरबर्ग ने 20 साल की उम्र में फेसबुक की शुरुआत की थी। सबसे पहले मार्क जुकरबर्ग 12 साल की उम्र में पिता के क्लिनिक के लिए मैसेजिंग प्रोग्राम बना चुके है तो वही 16 साल की उम्र में हाईस्कूल के प्रोजेक्ट के तौर पर म्यूजिक ऐप बना चुके है।

मार्क जुकरबर्ग को हाईस्कूल में ही कई कंपनियों ने ऐप खरीदने और जॉब के ऑफर दिए, लेकिन जकरबर्ग ने उन्हें ठुकरा दिया। आज वे 38 लाख करोड़ रुपए के मार्केट कैप वाली फेसबुक के सीईओ और चेयरमैन हैं।

जकरबर्ग ने जो 12 साल की उम्र में इंस्टैंट मैसेजिंग प्रोग्राम बनाया था। इसे वे जकनेट कहते थे। उनके डेंटिस्ट पिता इसका उपयोग अपने क्लिनिक पर करते थे। जब भी कोई पेशेंट क्लिनिक पर आता था, तो रिसेप्शनिस्ट आवाज लगाने की बजाय इस मैसेजिंग प्रोग्राम से डॉक्टर को सूचना देती थी। जकरबर्ग के घर में भी कम्युनिकेशन के लिए यह मैसेजिंग प्रोग्राम इस्तेमाल होता था।

जकरबर्ग स्कूल टाइम में अपने दोस्तों के साथ मिलकर वीडियो गेम भी बनाया करते थे। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया भी था “कि मेरे कुछ दोस्त आर्टिस्ट थे। वे डिजाइन बनाते थे और मुझे उस पर गेम बनाना होता था। यह हम अपने मजे के लिए करते थे”।

14 मई 1984 को जन्मे मार्क जकरबर्ग जब 20 साल के थे तब उन्होंने अपने तीन दोस्तों डस्टिन मोस्कोविट्ज, क्रिस ह्यूज और एडुआर्डो सेवेरिन के साथ फेसबुक की शुरुआत की थी। और आज दुनिया भर में फेसबुक यूज किया जाता है।

loading...
शेयर करें